logo

उदयपुर में पहली बार हुई खिलाडी की कंधे की सर्जरी

( Read 18488 Times)

06 Apr 18
Share |
Print This Page

उदयपुर। यूनिवर्सिटी की बॉस्केटबॉल खिलाडी के खेलते हुए कंधे में चोट लग गई थी। इसका ऑपरेशन जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल में संभव हुआ और अब खिलाडी छात्रा फिर से बॉस्केटबॉल खेल सकेगी। इस तरह का ऑपरेशन पहली बार उदयपुर में संभव हुआ है।
ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने बताया कि यूनिवर्सिटी की बॉस्केटबॉल खिलाडी छात्रा पिछले दिनों खेलते वक्त कंधे में चोट लगने से घायल हो गई थी।
एमआरआई रिपोर्ट में पता चला कि बॉस्केटबॉल खेलते वक्त छात्रा का कंधे निकल गया था। इस पर परिजन उसे कई अस्पतालों में ले गए, लेकिन उन्हें ऑपरेशन की जरूरत बताते हुए मुंबई या दिल्ली जाने का मशविरा दिया गया। यहां जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल के स्पोर्ट्स इंजरी विभाग में ज्चाइंट रिप्लेसमेंट एवं स्पोर्ट्स इंजरी सर्जन डॉ. राहुल खन्ना से संफ करने पर उन्होंने जांच रिपोर्ट में इसे रिकरंट डिस्लोकेशन ऑफ सोल्जर पाया। इसका उपचार उदयपुर में ही संभव बताया गया और यहीं पर दूरबीन से ऑपरेशन करना तय किया। यहां डॉ. राहुल खन्ना और टीम ने सफल ऑपरेशन किया और अब छात्रा फिजियोथैरेपी के साथ खेलने में भी सक्षम हो चुकी है।
डॉ. खन्ना ने बताया कि खिलाडी इस तरह की चोट के कारण खेल से सन्यास ले लेते थे। इसका बडा कारण बडे शहरों में महंगा इलाज भी था, लेकिन अब ऐसे खिलाडयों के लिए जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल में डॉ. राहुल खन्ना एक मात्र सर्जन है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like