logo

उदयपुर में भी हर साल उद्योग मेला लगे, सरकार से करुंगी बात : माहेश्वरी

( Read 6036 Times)

13 Mar 18
Share |
Print This Page

उदयपुर में भी हर साल उद्योग मेला लगे, सरकार से करुंगी बात : माहेश्वरी खेलगांव में चार दिवसीय ग्लोबल एंड मशीनरी एक्स्पो-2018 का सोमवार को समापन हुआ। आखिरी दिन यहां आईं उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने व्यापारियों से कहा कि वे सरकार से बात कर प्रयास करेंगी कि दिल्ली के प्रगति मैदान और अहमदाबाद के महात्मा मंदिर की तरह उदयपुर में भी एक स्थाई एग्जीबिशन सेंटर बने, ताकि व्यापारियों के लिए इस तरह के एक्स्पो हर वर्ष हो सकें। एक्स्पो में उदयपुर के युवा व्यापारी कार्तिक सोनी और प्रतीक पोरवाल की कनिष्क अर्थ मूवर्स कंपनी का मोबाइल क्रशर प्लांट देश-विदेश से आने वाले व्यापारियों के बीच आकर्षण का केन्द्र रहा। इनका क्रशर प्लांट ऐसा है कि पहियों पर बनी गाड़ी पर ही बना हुआ है और पूरा प्लांट कहीं भी आ-जा सकता है। इन व्यापारियों ने बताया कि कई बार बीस-तीस किलोमीटर अंदर रोड बन रही होती है तो डंपर बार-बार क्रशर प्लांट पर आता है और गिट्टी भरकर ले जाता है। लेकिन इनका क्रशर प्लांट जहां रोड बन रही है, वहां पहुंच जाएगा। वहां हाथों-हाथ पत्थर से गिट्टी काटकर तैयार कर देगा।
अगले साल भी एक्स्पो करवाने का रहेगा प्रयास : सोनी
एक्स्पो के अंतिम दिन स्टॉल लगाने वाली कंपनियों की करीब साढ़े चार करोड़ रुपए तक के मशीनरी पार्ट्स की बिक्री हुई। एक्सपो आयोजक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी इंडिया इंटरनेशनल ऑफ माइनिंग कंपनी के डायरेक्टर विजय कुमार सोनी ने बताया कि यह एक्स्पो अगले वर्ष करवाने का भी प्रयास रहेगा। एक्स्पो में विजिटर के रूप में आईं कुछ कंपनियों ने तो एक्स्पो में अपनी स्टॉल लगाने के लिए एडवांस बुकिंग तक करवा दी है।
एक्स्पो में प्रदर्शनी के साथ लाखों के पार्ट्स भी बिके : दिल्ली से आई राजन अर्थ मूवर्स ने आखिरी दिन करीब 80 लाख रुपए के पार्ट्स बेचे, वहीं कनिष्क अर्थ मूवर्स को 55 लाख रुपए, बालाजी अर्थ मूवर्स को 35 लाख, चेन्नई की आयुष अर्थ मूवर्स की 35 लाख, बेंगलूरु की महावीर डिस्ट्रीब्यूटर्स को 65 लाख रुपए के ऑर्डर सहित अन्य कंपनियों को कई छोटे-छोटे ऑर्डर मिले और मशीनरी पार्ट्स भी बिक गए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like