BREAKING NEWS

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के वृक्षारोपण कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ

( Read 3833 Times)

06 Jul 20
Share |
Print This Page
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के वृक्षारोपण कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ

उदयपुरमानसून सत्र में अधिकाधिक पौधरोपण के उद्देश्य से डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया, वन विभाग, ग्राम पंचायत और ग्रीन अर्थ नेचुरल सोसाइटी किशन करेरी द्वारा पक्षी विहार गाँव किशन करेरी में स्टेट ट्री प्लांटेशन के रूप वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाकर की गई।
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के संभागीय अधिकारी अरुण सोनी ने बताया कि मानसून को देखते हुए क्षेत्र में 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे वहीं किशन करेरी में स्थानीय प्रजातियों के 4 हजार पौधे लगाए जायेंगे। यहाँ चरागाह व पक्षी विहार तालाब के आस-पास इन पौधों का रोपण किया जायेगा जो एक बहुत बड़ा वृक्षारोपण अभियान होगा।
कार्यक्रम की शुरूआत में आज किशन करेरी के कानोड़ रोड स्थित मंशापूर्ण महादेव के समीप चरागाह भूमि में व राजकीय विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक तथा ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष के राहुल भटनागर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ, कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के ख्यातनाम पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. सतीश शर्मा ने की। इस मौके पर पक्षी विशेषज्ञ विनय दवे एवं वन विभाग की ओर से भींडर रेंज अधिकारी सोमेश्वर त्रिवेदी के साथ ही डूंगला प्रधान मुकेश खटीक, स्थानीय सरपंच बसंती देवी खटीक, उपसरपंच लीला कुंवर, बड़वाई सरपंच शंकर लाल मेघवाल, प्रधानाचार्य हवासिंह, सहायक सचिव भगवती लाल गुर्जर, ग्रीन अर्थ नेचुरल सोसाइटी के सदस्य भैरुलाल पुरोहित, श्याम लाल गुर्जर, नीलेश शर्मा, प्रहलाद पुरोहित, पूर्व सरपंच खुमाणसिंह शक्तावत व अन्य स्थानीय युवा मौजूद रहे और पौधरोपण किया। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में समस्त अतिथियों और युवाओं ने एक-एक पौधा रोपते हुए इनके संरक्षण व संवर्धन का संकल्प लिया।
पौधरोपण के साथ संरक्षण जरूरी:
कार्यक्रम दौरान सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर और डॉ. सतीश शर्मा ने पौधरोपण कार्यक्रम के आयोजन के पीछे छिपे मंतव्य को उजागर किया और कहा कि इस माध्यम से हम अन्य लोगों को इस प्रकार के आयोजन करने और पौधों के मात्र रोपण के स्थान पर उनके संरक्षण व संवर्धन का संकल्प लेने को प्रेरित कर सकते हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like