GMCH STORIES

वाॅओ-कितना खुबसूरत नजारा है इस शहर का

( Read 10683 Times)

28 Dec 18
Share |
Print This Page
वाॅओ-कितना खुबसूरत नजारा है इस शहर का उदयपुर,वाॅओ-कितना खुबसूरत नजारा है इस शहर का। एक ओर विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील का नैसर्गिक सौंदर्य, लहरों की मधुर आवाज और रंग-बिरंगे मनमोहक फूलों का खुबसूरत नजारा।

यह उद्घार थे गुरुवार को उदयपुर भ्रमण पर आए गुजराती पर्यटकों के दल के। जिला प्रशासन की ओर से यूआईटी के तत्वाधान में फतहसागर झील किनारे आयोजित 10 दिवसीय इस पुष्प प्रदर्शनी को देखने को होड सी मची हुई है। उदयपुर शहर एवं आसपास के क्षेत्रों सहित देशी-विदेशी पर्यटक भी इस आकर्षण को देखने खीचें चले आ रहे है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश

यूआईटी सचिव उज्जवल राठौड़ ने बताया कि प्रदर्शनी में नीलकण्ठ फर्टिलीटी एण्ड वूमनकेयर द्वारा पुष्प प्रदर्शनी के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढाओं का सन्देश दिया गया है। जागरूकता का संदेश देती इस कलाकृति के साथ बेटियां अपने परिजनों के साथ फोटो खिंचवाती नजर आई।

बटरफ्लाई व पिकाॅक डिजाइन बने मुख्य आकर्षण

श्री राठौड़ ने बताया कि प्रदर्शनी का अवलोकन करने आ रहे दर्शकों को नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा भी तितली (बटरफ्लाई) की आकृति में की गई फूलों की सजावट एवं इन्द्रलोक गार्डन द्वारा डोम मंे फूलों से सुसज्जित राष्ट्रीय पक्षी मोर (पीकाॅक) की डिजाइन खासा आकर्षित कर रही है।

बढ़ा पाल का सौंदर्य

देशी-विदेशी फूलों की प्रजातियों की विभिन्न किस्मों की आकर्षक सजावट से फतहसागर पाल का सौंदर्यीकरण और अधिक बढ़ गया है। जिला प्रशासन एवं नगर विकास प्रन्यास के साथ नगर निगम एवं विभिन्न औ़द्योगिक संस्थाओं व नर्सरियों द्वारा फूलों एवं ग्रीनवाॅल एवं रूफ टाॅप आॅर्गेनिक सब्जियों का प्रदर्शन दर्शकों को प्रभावित करता है। इन स्टाॅल्स पर पौधों की बिक्री भी की जा रही है।

निःशुल्क पौधों का वितरण जारी

इस प्रदर्शनी के दौरान हिन्दुस्तान जिंक लि. के माध्यम से सीएसआर के तहत 10,000 पौधों का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन लगभग एक हजार पौधों का वितरण किया जा रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like