logo

उदयपुर जिले में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

( Read 436 Times)

08 Dec 18
Share |
Print This Page
उदयपुर जिले में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न उदयपुर | विधानसभा आमचुनाव 2018 के तहत जिले की आठों विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। मतदान को लेकर हर वर्ग खासा उत्साहित दिखा। जगह-जगह मतदाताओं की टोलियां देखी गई। साथ ही इस बार नवाचार के साथ विभिन्न मतदान केन्द्रों को दुल्हन की तरह सजाया गया और मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए व्यापक व्यवस्थाओं के इंतजाम किए गए।

युवा मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान जिले की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के दौरान युवा मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया। कई मतदान केन्द्रों पर युवाओं की टोलियां मतदान को लेकर उत्साहित दिखाई दी। अधिकांश युवा मतदाता जो पहली बार मताधिकार का प्रयोग कर रहे थे उनमें भी खासा उत्साह दिखाई दिया।

झाड़ोल क्षेत्र के सुल्तान जी का खेरवाड़ा मतदान केन्द्र पर पहली बार वोट डालने आई 19 वर्षीय कमला डामोर एवं कोचला की बीएड छात्रा आयुषी भी काफी उत्साहित दिखी।

देर शाम तक लगी रही कतारें

जनजाति बहुल क्षेत्र झाड़ोल में देर शाम तक मतदान के प्रति विशेष उत्साह देखा गया। क्षेत्र के कुछ मतदान केन्द्रों पर सूर्यास्त के बाद भी लम्बी-लम्बी कतारें देखी गई। ग्रामीणों ने बताया कि वे मतदान के लिए लगभग 5 से 7 किमी दूर चलकर आए है। वहीं क्षेत्र के युवा मतदान पश्चात मतदान केन्द्र पर बने सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी लेकर लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी बनें।

प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद, मतगणना 11 को

विधानसभा चुनाव के तहत जिले की आठों विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को सम्पन्न हुए मतदान के पश्चात समस्त 62 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है। मतगणना 11 दिसंबर को मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के सामाजिकी एवं मानविकी महाविद्यालय (आटर््स काॅलेज) में होगी।

सजे-धजे मतदान केन्द्र

विधानसभा चुनाव के तहत जिले की समस्त विधानसभाओं में मतदान केन्द्रों को शादी समारोह की तरह सजाया गया। साथ ही वहां मतदाताओं के लिए प्रतिक्षालय, पेयजल, सुलभ सुविधाएं आदि सुविधाओं का भी इंतजाम किया गया। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं का तिलक आदि लगाकर स्वागत भी किया गया। झाड़ोल उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में बने आदर्श मतदान केन्द्र पर मेडिकल हेल्प डेस्क, आईसीडीएस की ओर से शिशु खिलौना घर, मतदाता प्रतीक्षा कक्ष आदि बनाए गए।

भारत स्काउट गाइड के वाॅलियन्टर्स ने सराहनीय सेवाऐं दी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन विभाग राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान विशेष योग्यजनों एवं वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की सहयतार्थ और सुगम मतदान कराने के उद्देश्य से जिले के आठ विधानसभा क्षेत्र में 2245 स्थापित मतदान केन्द्रो पर राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के 4490 स्काउट गाइड, रोवर रेंजर सर्विस वाॅलियन्टीयर्स ने सराहनीय सेवाएं दी।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) मानमहेन्द्रसिंह भाटी ने बताया कि मतदान के दौरान स्काउट गाइड के वाॅलियन्टर्स ने बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती महिलाओं आदि को मतदान केन्द्र द्वार से ईवीएम मशीन तक लेजाकर मतदान करने, भीड नियंत्रण, जलसेवा आदि कार्यो में सहयोग दिया।

जिला निवार्चन अधिकारी उदयपुर द्वारा वाॅलियन्टर्स के जलपान एवं भोजन के लिए आवंटित राशि उदयपुर शहरी एवं उदयपुर ग्रामीण के वाॅलियन्टर्स को नकद भुगतान की गई एवं शेष जिले की 6 विधानसभा क्षेत्र के वाॅलियन्टर्स को मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से भुगतान किया जावेगा। मतदान केन्द्रों पर समय समय पर वाॅलियन्टर्स की संभाल छैलबिहारी शर्मा, रेखा शर्मा सी ओ स्काउट गाइड, सेम्युल फ्रांसिस, अंजना शर्मा, पुष्करलाल चैधरी, डा श्रीराम आर्य, दिलखुश गोयल, सुरेशकुमार प्रजापत, दिनेश चैबीसा, नरेन्द्रसिंह, श्यामलाल आदि ने मतदान केन्द्र का अवलोकन किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like