GMCH STORIES

21 अक्टूबर को होगा स्वच्छ प्रतिनिधि चुनो शंखनाद

( Read 5119 Times)

17 Oct 18
Share |
Print This Page
21 अक्टूबर को होगा स्वच्छ प्रतिनिधि चुनो शंखनाद उदयपुर। स्वच्छ जनप्रतिनिधि चुनो अभियान के तहत 21 अक्टूबर रविवार को ‘शंखनाद’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन देश भर में अपने आप में अनूठा होगा जो यह तय करेगा कि आम जनता को जनप्रतिनिधि कैसा चाहिए। आम जनता ही यह तय करेगी कि उसके लिए कौन सी समस्याएं नासूर बन चुकी हैं और कौन है जो उन समस्याओं को निर्धारित समय में पूरा करने का संकल्प लेगा।
जी हां, स्वच्छ जनप्रतिनिधि चुनो अभियान के तहत शोभागपुरा 100 फीट रोड स्थित अशोका ग्रीन में सुबह 9 बजे से अपराह्न 4 बजे तक होने वाले शंखनाद कार्यक्रम में यही रूपरेखा तय की जाएगी। इस दौरान उदयपुर शहर के हर वार्ड में 251 लोगों की टीम तैयार की जाएगी जो वार्डसेवक होंगे। इनमें प्रमुख वार्ड सेवक सहित 50 बुजुर्ग, 50 महिलाएं, 50 स्टूडेंट, 50 प्रोफेशनल्स और 50 किशोर शामिल होंगे।
स्वच्छ प्रतिनिधि चुनो अभियान के अगुवा युवा समाजसेवी प्रवीण रतलिया ने बताया कि यह टीम तय होने के बाद अपने-अपने वार्ड की प्रमुख समस्याओं का आंकलन करेगी। इनमें से 5 प्रमुख समस्याओं का चयन किया जाएगा। इसके बाद उनका एक पोस्टर तैयार किया जाएगा और हर समस्या को अंकित कर उसके आगे एक खाना और बनाया जाएगा। यह खाली खाना उस वक्त भरा जाएगा जब उस समस्या के समाधान हो जाएगा। खाने में सही का निशान लगाया जाएगा और तारीख लिखी जाएगी कि समस्या का समाधान कब हुआ। स्वच्छ जनप्रतिनिधि के रूप में जो भी संकल्प लेगा, उसे यह भी बताना होगा कि वह उन समस्याओं का समाधान कितने समय में करवाएगा।
रतलिया ने बताया कि यह वार्डसेवक हर वार्ड में बूथ स्तर तक टीम तैयार करेंगे ताकि बूथ लेवल तक की समस्याओं का आंकलन हो सके और उनको सूचीबद्ध कर उनके निराकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रयास किए जा सकें।
रतलिया ने बताया कि सभी वार्डों के वार्ड सेवक यदि चाहेंगे तो इस नीति का भी निर्धारण किया जाएगा कि जनप्रतिनिधि स्टाम्प पेपर पर संकल्प पत्र लिखें और हस्ताक्षर करें। इन वार्ड सेवकों में उस वार्ड का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है, बशर्ते कि वह वार्ड के विकास के प्रति समर्पित हो और समस्याओं के समाधान की चिंता करता हो।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like