BREAKING NEWS

logo

‘‘नुक्कड नाटक का आयोजन‘‘

( Read 4660 Times)

14 Jul 18
Share |
Print This Page

‘‘नुक्कड नाटक का आयोजन‘‘
उदयपुर। बनारस के प्रेरणा कला मंच द्वारा आज दी यूनिवर्सल सीनियर सैकण्डरी स्कूल फतहपुरा में अलग-अलग विशयों पर षिक्षाप्रद षीर्षकों के आधार पर नुकक्ड नाटकों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय फादर आनंद मैथ्यु, वाराणासी, (उ. प्र), फादर नोर्बट हेरमन, सर्वधर्ममैंत्री संघ, उदयपुर, बिषप देवप्रसाद गणावा, उदयपुर थे।
विद्यालय के निर्देषक द्वारा बच्चों का मार्ग दर्शन किया गया एव उनको धर्म का सही अर्थ बताया गया। कार्यक्रम का षुभारम्भ विद्यालय के निर्देषक श्री संदीप सिंघटवाडया एंव प्रधानाचार्या श्रीमती फातिमा खिलौनावाला के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
विद्यालय की प्राचार्या ने बताया कि इसमें देषभक्ति, साम्प्रदायिक सद्भावाना, देष की सांस्कृतिक एवं धार्मिक बहुमुल्यता, समावेषीं संस्कृति, पयार्ववरण, युवा समस्याएं, समानता भाईचारा, प्रेम, आदि विषयों पर नाटक प्रस्तुत किये गए। यूनिवर्सल स्कुल के प्रबंधक संदीप सिंघटवाटिया ने कहा कि सभी नाटकों के प्रस्तुतीकरण बहुत ही प्रभावषाली रहें क्यों कि हर नाटक में अभिनय, संवाद अदायगी, हास्य और अन्य रसों का समावेष है, जिससे दर्षक छात्र पूरी तन्मयता के साथ नाटकों को देखा और सामाजिक और मानवीय मूल्यों को आत्मसात कर रहे हैं। हर नाटक की प्रस्तुति के बाद प्रेरणा कलामंच के निदेषक फादर आनंद आई.एम्.एस. प्रस्तुत नाटक के विषय पर छात्रों से सवाल जवाब के माध्यम से विस्तार पूर्वक संवाद करते हैं और उन्हें जीवन के लिए महत्वपूर्ण व्यक्तिगत निर्णय लेने में मदद कर रहे हैं।
दी यूनिवर्सल सीनियर सैकण्डरी स्कूल की सोमया भटनागर ने कहा कि धर्म, जाति, रंग, भाषा आदि के नाम पर अन्य लोगों के प्रतिमन में रखे गए पूर्वाग्रह को तोडने में ‘पूर्वाग्रह‘ नामक नाटक ने बहुत बडा काम किया है। छात्रों में पनप रही सोषल मीडिया, मोबाईल, संवेदनहीनता, स्वार्थ, भौतिकवाद, के विरूद्ध छात्रों को जगाने का कार्य भी ये नाटक कर रहे हैं।
कार्यक्रम में पधारे हुए अतिथि गण व कलाकारों का बेगम षमषाद खान एवं संचालक सकिना वोहरा द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like