BREAKING NEWS

logo

भगवान जगन्नाथ स्वामी रथयात्रा होगी ऐतिहासिक

( Read 4979 Times)

13 Jul 18
Share |
Print This Page
भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए सभी व्यवस्थाऐ पुर्ण कर ली गई है इस बार ऐतिहासिक होगी भगवान की यात्रा इस बार सांकेतिक हाथी के साथ घोडे, ५ बैण्ड, ढोल, लवाजमा, रामरेवाडया, भजन मण्डीया सहित ५५ झांकिया व ३० म्युजिक सिस्टम इस बार रथयात्रा की शान में साथ रहेगें।
रथयात्रा दिन में २ बजे जगदीश मन्दिर के अन्दर पारम्परिक छोटे नवनिर्मित रथ में मन्दिर के अन्दर स्थित छोटे देवरीयों पर परिक्रमा कर पारम्परिक भजन किर्तन के साथ उदयपुर में राज परिवार के सदस्य के सानिध्य में मन्दिर परिक्रमा करने के पश्चात् दिन में ३.०० बजे भगवान के विग्रह को पुजारी परिवार द्वारा बारी-बारी रजत रथ में बिठाया जावेगा। जगदीश चौक पर रथ की आरती होगी वहां पर देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवा कमीशनर देवस्थान अनेक साधु सन्तों की उपस्थिति में रथ को आम जनता द्वारा खिचा जावेगा।
यात्रा में शामिल डीजी व बैण्ड पर सिर्फ धार्मिक देश भक्ति के गाने ही बजाये जावेगे। रथयात्रा में भक्त महत्वपूर्ण आभुशण, पर्स, मोबाईल साथ लेकर नही आवे सुरक्षा का ध्यान रखे। गुलाल अबीर पर प्रतिन्ध, शराब पीकर यात्रा में शामिल नही हो, बुजुर्ग व बच्चे को यात्रा में साथ नही रखे, यात्रा के विपरित दिशा में नही चले, भीड से बचने के लिए सुरक्षित स्थान का चयन करे, आकस्मिक हादसे पर यात्रा में ३ एम्बुलेस रहेगी, यात्रा मार्ग में अचानक कोई भी २० फिट से कम ऊँचाई तक बैनर या स्वागत द्वार नही लगाये, संदिग्ध व्यक्ति की सुचना कार्यकर्ताओं व पुलिस देवें, प्लास्टिक उपयोग कम से कम करें, स्वागत काउन्टर पर सफाई का पुर्ण ख्याल रखे जगह -जगह डस्टबीन (कुडादान) रखे, आतिश बाजी नही करें।
झाकियों को घण्टाघर से जगदीश चौक तक रामपुरा से जगदीश चौक तक व मीरा पार्क भट्टियाणी चौहट्टा से गुलाब बाग तक झांकिया का व्यवस्थित जमला जावेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like