logo

समाज के मेधावी बच्चों को आगे बढ़ाएं : कटारिया

( Read 2009 Times)

10 Jun, 18 13:57
Share |
Print This Page
समाज के मेधावी बच्चों को आगे बढ़ाएं : कटारिया
उदयपुर। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि जैन समाज ने हमेशा राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। अब वक्त आ गया है कि समाज को भी अल्पसंख्यकों की योजनाओं का लाभ उठाकर अपने मेधावी बच्चों को आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने डॉ. भीमराव अम्बेडकर का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे एक साधारण परिवार का बच्चा अपनी मेहनत के दम पर उच्च मुकाम को पा गया। हमें भी सामाजिक स्तर पर अपनी प्रतिभाओं को सभी संसाधन उपलब्ध करवा कर उन्हें सफलता के शिखर तक पहुंचाना है।
यह विचार उन्होंने शनिवार को महाप्रज्ञ विहार में आयोजित जैन सोश्यल ग्रुप अर्हम नवीन कार्यकारिणी के शपथ समारोह में व्यक्त किए। कटारिया ने नई कार्यकारिणी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। स्वागत उद्बोधन अर्जुन खोखावत, सचिव जेएसजी अर्हम ने दिया।
ग्रुप संस्थापक अध्यक्ष आलोक पगारिया ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि जैन सोशल गु्रप अर्हम की स्थापना बंधुत्व से प्रेम, बंधुत्व से सेवा, बंधुत्व से व्यापार के उद्देश्यों को लेकर की गई है। जब भी समाज में अन्याय जैसी कोई बात होगी, असमानता की कोई स्थिति आएगी तो जैन सोशल गु्रप अर्हम के सभी सदस्य एकजुट होकर उसकी पालना करेंगे। सामूहिक गुरु दर्शन के लिए चेन्नई व सिरियारी में महाश्रमणजी के दर्शनार्थ समूह जाएगा। इसी माह सिरियारी में भक्ति संध्या का आयोजन किया जाएगा।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए महापौर चंद्रसिंह कोठारी ने कहा कि हमें बच्चों को अच्छी तालीम देकर आगे बढ़ाना है। माला तभी अच्छी लगती है जब उसमें सभी प्रकारके फूल हों। सभी संगठनो ंको एक होकर कार्य करना है। मैंने भी पारिवारिक आयोजनों में 21 से अधिक व्यंजन नहीं बनाने का संकल्प पूरा किया है।
जेएसजीआईएफ के पूर्व अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश जैन ने उद्बोधन दिया। शपथ समारोह के प्रथम चरण में कार्यकारिणी ने शपथ ली व उसके बाद पदाधिकारियों ने शपथ ली। विशिष्ट अतिथि जेएसजीआईएफ के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश जैन, मेवाड़ रीजन के चेयरमैन ओ.पी. चपलोत एवं संयुक्त आयकर आयुक्त ओ.पी. कांठेड़ थे। कार्यक्रम संयोजक ओपी डोसी ने बताया कि तेरापंथ समाज के हाल ही में सम्पन्न हुए चुनाव में नवनिर्वाचित अध्यक्ष सूर्यप्रकाश मेहता का अतिथियों ने अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि सबको साथ लेने की भावना रखें।
जेएसजी सदस्यों ने मंगलाचरण किया व अतिथियों का स्वागत माला, पगड़ी, उपरना व मोमेंटो द्वारा किया गया। इस अवसर पर थली समाज के सामूहिक गीत बजरंग सामसुरता एवं कमल नाहटा व टीम ने प्रस्तुत किया। जयपुर से पधारे राकेश जैन, समूह के उपाध्यक्ष राज सुराणा, मेवाड़ रीजन के प्रथम चेयमैन ओपी चपलोतआदि मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like