डाॅ.कृति को नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड से नवाजा

( Read 2670 Times)

22 Feb 18
Share |
Print This Page

डाॅ.कृति को नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड से नवाजा जोधपुर। विश्व स्तरीय नामचीन इंटरनेशनल यूथ कमेटी (आईवाईसी) की ओर से इंटरनेशनल यूथ एम्पावरमेंट डे-2018 पर सूर्यनगरी की पुनर्वास मनोवैज्ञानिक एवं सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड -2018 से नवाजा गया। राजस्थान से केवल डाॅ.कृति भारती को ही बाल विवाह निरस्त की अनूठी साहसिक मुहिम और मानवाधिकार संबंधी कार्यों के लिए सम्मानित किया गया है।
आईवाईसी के अन्तर्राष्ट्रीय पैनल की ओर से विश्व भर में मानवाधिकार व अन्य क्षेत्रों में अनूठी मुहिम से परिदृष्य में बदलाव लाने वाले एक्टिविस्टों की जानकारी जुटाई थी। जिसमें राजस्थान से केवल जोधपुर के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त की साहसिक अनूठी पहल और रोकथाम, बाल अधिकार एवं बाल संरक्षण कर बदलाव का परिदृष्य बनाने के लिए नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड-2018 के लिए चुना गया। इंटरनेशनल यूथ एम्पावरमेंट डे-2018 पर नई दिल्ली के कांस्टिट्यूषन क्लब आॅफ इंडिया में आयोजित भव्य समारोह में डाॅ.कृति भारती को नेशनल यूथ आॅइकाॅन -2018 के अवार्ड से नवाजा गया। समारोह में डाॅ.कृति के अलावा पदम पुरस्कार में नामित तेलंगाना के मोहम्मद जबी, उडीसा के गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्डधारी मुक्केबाज सत्यपिरा पधान, इजिप्ट के नोरहान नेहाडी, भूटान के ताषी पेंजो आदि को यूथ आइकाॅन अवार्ड दिया गया। समारोह में कई देषों की शख्सियतों के साथ ही केन्द्रीय मंत्री, षिक्षाविद, प्रषासनिक अधिकारी और पदम भूषण व पदम विभूषण में नामित शख्सियतें मौजूद थीं।
उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देश् का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। जिसे लिम्का बुक और वल्र्ड रिकाॅर्ड्स इंडिया व सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति ने अब तक 35 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और सैंकडों बाल विवाह रूकवाए हैं। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गल्र्स नाॅट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न, सरकार की ओर से वीमेन आॅफ फ्यूचर अवार्ड व गरिमा बालिका संरक्षण अवार्ड, एनडीटीवी सम्मान, कलर्स चैनल सम्मान सहित कई सहित राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like