logo

अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव डालेगा यह बजटःसोरल

( Read 4014 Times)

09 Feb, 18 20:01
Share |
Print This Page


उदयपुर। मोहनलाल सुखाडया विश्वविद्यालय के सीसीएमएस कॉलेज के डीन प्रो. जी. सोरल ने कहा कि गत 1 फरवरी को केन्द्रीय वित मंत्री अरूण जेटली द्वारा पेश किया गया वर्ष 2018-19 का बजट इस व६ार् अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव डालेगा।
वे रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा रोटरी बजाज भवन में आयोजित बजट इम्प्लीकेशन ऑन इकोनोमी वि६ायक वार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा देश की जनता के लिये लागू की गई नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम से देश की 40 प्रतिशत जनता लाभान्वित होगी क्योंकि देश की गरीब जनता का एक बहुत बडा वर्ग आज भी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित है।
उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा आत्महत्या करने से देश की अर्थव्यवस्था काफी असंतुलित हो जाती है। उसे असंतुलन से बचाने के लिये सरकार ने किसानों की उपज खराब होने पर उनकी उपज का डेढ गुना देने की बजट में बात कहंी गई है। सरकार ने मानक कटौती को वापस लागू कर देश के वेतनभोगी कर्मचारियों को काफी लाभान्वित किया है।
सोरल ने बताया कि दीर्घकालीन पूंजी लाभ पर 10 प्रतिशत कर लगाया है। जिस पर ७ोयर ने बाजार ने अपना तत्काल असर दिखाया। ग्रामीण क्षेत्रें में कार्यरत शक्षकों को उनकी सेवाओं को महत्वपूर्ण मानते हुए उन्हें प्रशिक्षण देने की घो६ाणा की गई है क्योंकि ये शक्षक ही ग्रामीण क्षेत्रें में आध्यापन का कार्य कर बच्चों को शक्षित कर देश की प्रगति में अपना योगदान दे रहे है। सरकार ने रेलवे के पास पडी अनुपयोगी जमीनों का व्यावसायिकरण करते रोजगार का सृजन किया जायेगा।
इस अवसर पर क्लब अयक्ष डॉ.एन.के. धींग ने बताया कि क्लब इस व६ार् एक नये मोर्चरी बॉक्स का और निर्माण करेगा। अंत में सचिव दिनेशचन्द्र अग्रवाल ने आभार ज्ञापित किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like