logo

कैंसर का उपचार अब सैटेलाईट अस्पताल हिरणमगरी में

( Read 11523 Times)

29 Nov, 17 09:09
Share |
Print This Page


उदयपुर जिले में कैंसर मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब हिरणमगरी सैटलाईट अस्पताल सैक्टर ६ में किमोथैरेपी की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। कैंसर पीडितों को किमोथैरिपी के लिए अब अन्य राज्यों व दूसरे हायर सैंटर नहीं जाना पडेगा। क्योकि इस किमोथैरिपी के लिए हॉस्पिटल चिकित्सक डॉ अक्षय कावडिया व २ मेल नर्स धर्मवीर व दिनेश मुंबई से प्रशिक्षण लेकर आए है। अब मरीजों को जांच के बाद किमोथैरिपी की पूर्णतः सुविधा मिल सकेगी। किमोथैरिपी मेडिसन विभाग का ही भाग है। डॉ अक्षय को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। डा अक्षय ने बताया कि यह सुविधा सभी संभागों के जिला अस्पतालों में प्रारंभ की गई है। यह राज्य सरकार का पायलट प्रोजेक्ट है। जिसके तहत कैंसर के मरीजों को निशुल्क उपचार किया जाए। जल्दी ही कैंसर के उपचार के लिए उदयपुर राजकीय अस्पताल में भी यह सुविधा मिल सकेगी।
नहीं जाना होगा हायर सेंटर
लम्बे समय से चली आ रही कैसर रोगियों के उपचार की समस्या का समाधान हो गया है। हिरणमगरी सैटेलाईट अस्पताल सेक्टर ६ में कैंसर की सुविधा २४ घंटे उपलब्ध होने के बाद अब मरिजों को हायर सेंटर पर नहीं जाना पडेगा। इसके साथ ही मरीज इधर उधर जाने से आर्थिक नुकसान से भी बचा जा सकेगा। वर्तमान में मरीजों को अन्य राज्यों व आसपास के बडे श्शहरों के अस्पताल में अपना उपचार कराना पडता था। इससे उन्हें आर्थिक भार भी अतिरिक्त वहन करना पडता था। क्योंकि मरीज के साथ दो से अधिक परिजन जाते है। जिससे उपचार के साथ अन्य खर्च भी होता था। लेकिन अब स्थानीय स्तर पर ही सटैलाईट अस्पताल हिरणमगरी सेक्टर ६ में उपचार की सुविधा उपलब्ध होने से मरीजों को खासी राहत मिल सकेगी।
आर्थिक खर्चो मे मिलेगी राहत
मरीजों को निजी अस्पतालों मे बढे खर्चो का वहन नहीं करना पडेगा। सामान्य किमो लगाया जाए तो उसकी लागत करीब ३० हजार से लेकर ५ लाख से भी अधिक आती है। लेकिन सरकार की ओर से यह सुविधा प्रांरभ होने से मरीजो को लाभ होगा। मरीजों को काउंसलिंग केयर, सर्पोटिव केयर, पोलेटिव केयर व फोलोअप किमोथैरिपी की सुविधा प्राप्त होगी। डॉ अक्षय कावडिया ने बताया कि जल्द ही जिले मे इसको लेकर कैम्प आयोजित किए जाएंगे। जहों मुम्बई के स्पेशलिस्ट आकर मरीजों को सलाह व उपचारित करेंगे। इसके लिए जो भी अपना रजिस्ट्ृेशन पूर्व में करवाने का इच्छुक हो वो जिला अस्पताल में करवा सकते है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like