GMCH STORIES

कौमी एकता का दिखा संगम

( Read 11901 Times)

30 Jan 17
Share |
Print This Page
उदयपुर । लाईफ प्रोग्रेसिव सोसायटी द्वारा टाउनहॉल प्रंागण में आयोजित किये गये प्रथम संभागीय सर्व समाज सर्व धर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन में जहंा २ वैदियों पर २ पण्डितों ने हिन्दू रीति रिवाज से २ जोडों की शादी करायी वहीं उसी पाण्डाल में ६ काजी ने सामूहिक रूप से १२ मुस्लिम समाज के जोडों को कबूल है कहलवाकर वैवाहिक बंधन में बांधा। सामुहिक विवाह सम्मेलन में षादी करने वाले १४ जोडों को चित्तौडगढ जिले के फलासिया गांव में भूखण्ड के कागज प्रदान किये गये।
सोसायटी सदर डॉ. खलील अगवानी ने बताया कि इस प्रथम सर्व,धर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन की सामूहिक बारात अष्विनी बाजर स्थित सौदागर बाबा की दरगाह से रवाना हुई जो, देहलीगेट, बापूबाजार होती टाउनहॉल पंहुची, जहंा विवाह की रस्में पूरी की गई।
डॉ. अगवानी ने बताया कि हिन्दू रीति रिवाज के लिए सी.पी.सालवी एवं संजू राही, मुस्लिम रीति रिवाज के लिए मुस्तफा रजा,सलीम रजा व हाजी रफीक पठान, सिख समाज के लिए रविन्द्रपाल सिंह कप्पू, इसाई समाज के लिए फादर नारमन हार्बर्ट, और जैन समाज के लिए विरेन्द्र कुमार नागौरी ने सौंपी गई जिम्मेदारियंा का निर्वहन किया। सामूहिक विवाह में अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश भट्ट,ग्रामीण विधायक फूलसिहं मीणा,बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नागदा,पुलिस अधिकारी अब्दुल रहमान, उद्योगपति धीरेन्द्र सच्चान,वकील मोहमद शरीफ छीपा,इकबाल सागर, मकराना के मोहम्मद अली, कमलेन्द्र सिंह पंवार, अजमेर गद्दीनषीन अफवान चिष्ती,मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष युनूस चौपदार,सिराज अहमद,तबयल खान मौजूद थे।
ये उपहार मिले-दुल्हा-दुल्हन को- डॉ. अगवानी ने बताया कि सोसायटी की ओर से दुल्हन के नाम १५००० रुपये की एफडी व ५०० स्कावर फीट का एक प्लाट के साथ साथ शादी तीन चांदी व सोने की चीजें, फ्रिज, टीवी, कुलर, अलमारी, सिलाई मशीन, प्रेस, दिवाल घडी, गैस सिलेंडर चुल्हा सहित बेड, सेन्टर टेबल, चोकी, दो कुर्सी, गद्दा बेड शीट कम्बल दो तकिये २१ बरतन, शादी का जोडा, दुल्हा दुल्हन को तोहफे में अनेक उपहार दिए गए। कुराने पाक व जान नमाज दी। उन्हने बताया कि इस अवसर पर कुरान की तिलावत हुई। दूसरा सर्वधर्म सम्मेलन २१ मई को कपासन में होगा।
शहर में यह प्रथम अवसर था जब हिन्दू-मुस्लिम की एक साथ सामुहिक षादियों की निकली बारात में साथ-साथ नाते-गाते चल रहे थे। सामुहिक वैवहिक सम्मेलन में विभिन्न इस के साथ सामूहिक विवाह के लिये नियम व शर्ते लागू की गई। जिसमें लडकी की उम्र १८ वर्ष लडके की २१ जन्म तिथि प्रमाण पत्र अंकतालिका, टीसी ही मान्य की गई। सामुहिक विवाह में विभिन्न स्थानों से जोडो ने भाग लिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like