logo

औद्योगिक एवं व्यावसायिक समस्या निराकरण शिविर का आयोजन

( Read 5933 Times)

12 Oct 17
Share |
Print This Page

औद्योगिक एवं व्यावसायिक समस्या निराकरण शिविर का आयोजन उदयपुर, उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री द्वारा जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में यूसीसीआई भवन के अरावली सभागार में औद्योगिक एवं व्यावसायिक समस्या निराकरण षिविर का आयोजन किया गया।
अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने षिविर में उपस्थित सरकारी विभागों के अधिकारियों एवं विभिन्न उद्योगों एवं व्यावसायिक संगठनों से आये उद्यमियों एवं व्यवसायियों का षिविर में स्वागत किया। अपने उदबोधन में श्री हंसराज चौधरी ने रीको एवं एवीवीएनएल का आभार व्यक्त किया कि औद्योगिक क्षेत्रों को विद्युत कटौती से मुक्त रखा गया है। इसके साथ ही शहर में की जा रही विद्युत कटौती तथा इसके कारण व्यावसायियों एवं आमजन को पेश आ रही परेशानियों का उल्लेख करते हुए अध्यक्ष श्री हंसराज चौाधरी ने सुझाव दिया कि सरकार को सौर ऊर्जा के माध्यम से उत्पन्न बिजली को खरीदकर बिजली की कमी की समस्या का निदान करना चाहिए।
श्री हंसराज चौधरी द्वारा बारिश के दौरान औद्योगिक क्षेत्रों की क्षतिग्रस्त हुई सडकों तथा बन्द पडी रोड लाईटों की समस्या के संदर्भ में रीको के अधिकारियों द्वारा एक सप्ताह के भीतर मरम्मत एवं रख रखाव का कार्य पूर्ण किये जाने का आश्वासन दिया।
षिविर का संचालन करते हुए वरिश्ठ उपाध्यक्ष श्री आषिश छाबडा ने उद्यमियों की समस्याओं को विभागानुसार लेते हुए सबसे पहले रीको के सम्बन्धित समस्याओं को लिया।
मैसर्स वेस्टर्न ड्रग्स लि. के श्री निखिल रांका द्वारा मादडी औद्योगिक क्षेत्र में वर्शा ऋतु के उपरान्त क्षतिग्रस्त हुई सडकों की समस्या के संदर्भ में रीको के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि रोड रिपेयरिंग हेतु निविदाएं आमंत्रित कर ली गई है तथा षीघ्र ही कार्यादेष जारी किया जायेगा।
रीको के अधिकारियों ने षिविर में मादडी औद्योगिक क्षेत्र में सडक निर्माण कर तथा साफ सफाई सम्बन्धी कार्यो का लिखित विवरण प्रस्तुत करते हुए रीको के जयपुर मुख्यालय द्वारा जारी किये जाने वाले कार्यादेष की प्रति यूसीसीआई को उपलब्ध कराये जाने का आष्वासन दिया।
डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाले ठेकेदार की अनियमिता की षिकायतों के संदर्भ में रीको के अधिकारियों द्वारा षीघ्र ही कार्यवाही किये जाने का आष्वासन दिया गया। रीको के अधिकारियों ने जानकारी दी कि कचरा संग्रहण करने वाले ठेकेदार के मोबाईल नं. सभी उद्योगो को सरक्यूलेट किये जायेंगे। उक्त ठकेदार के न आने की स्थिति में उद्यमी स्वयं ठेकेदार से सीधे संफ कर सकेंगे।
उदयपुर मार्बल एसोसिएषन के श्री तेजेन्द्र सिंह रॉबिन द्वारा सुखेर औद्योगिक क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सडकों एवं रोड लाईट की समस्या के संदर्भ में रीको के अधिकारियों ने षीघ्र ही कार्यवाही किये जाने का आष्वासन दिया।
गुडली चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के अध्यक्ष श्री एस.एल. चेलावत द्वारा गुडली औद्योगिक क्षेत्र में रोड लाईटे लम्बे समय से बन्द होने की समस्या के संदर्भ में एवीवीएनएल के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि विद्युत रख रखाव एवं मेन्टेनेन्स तथा नई विद्युत लाईने डाले जाने का कार्य दीपावली से पूर्व पूरा कर लिया जायेगा।
गुडली औद्योगिक क्षेत्र में पानी की जांच लम्बे समय से पेन्डिंग होने की समस्या के संदर्भ में रीको के अधिकारियों ने जानकारी दी कि जल परीक्षण की रिपोर्ट अब तक प्राप्त नहीं हुई है। जलदाय विभाग के अधिकारियों ने रीको के अधिकारियों को जल परीक्षण हेतु पानी का सेम्पल उनकी प्रयोगषाला में भिजवाये जाने का सुझाव दिया।
औद्योगिक क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई में उतार चढाव की समस्या के संदर्भ में एवीवीएनएल के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि कतिपय स्थानों पर निर्धारित क्षमता का ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं होने के कारण उक्त समस्या का सामना करना पड रहा है।
राजस्थान वित्त निगम के अधिकारियों ने हाल ही में जारी की गई नयी ऋण योजना के बारे में उद्यमियों को जानकारी दी। वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री आशीष छाबडा ने सुझाव दिया कि ऋण योजना की कॉपी यूसीसीआई को उपलब्ध कराये जाने पर यूसीसीआई द्वारा सभी सदस्यों को उक्त योजना सरक्यूलेट करवा दी जायेगी।
षिविर में रीको, जलदाय विभाग, राजस्थान वित्त निगम, जिला उद्योग केन्द्र, विद्युत विभाग, प्रदूशण नियंत्रण मण्डल, वाणिज्य कर विभाग, कारखाना एवं बॉयलर्स आदि विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
षिविर के दौरान यूनिवर्सल केमिकल के श्री कुलवन्त सिंह, ओकासा केमिकल के श्री कौसर अली, उदयपुर केमिकल मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएषन के श्री सुरेष जैन आदि उद्यमियों द्वारा समस्याएं रखी गई।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like