GMCH STORIES

घर बैठे दवाईयां व परामर्श के लिए मदद करेगा ‘आयु एप’

( Read 20540 Times)

08 Apr 20
Share |
Print This Page
घर बैठे दवाईयां व परामर्श के लिए मदद करेगा ‘आयु एप’

उदयपुर, लॉकडाउन की अवधि में आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन के निर्देशों पर आईटी विभाग की ओर से आयु एप बनाया गया है जिससे जरूरतमंद व्यक्ति घर बैठे अपनी आवश्यकतानुसार दवाईयां मंगा सकेंगे और चिकित्सक परामर्श ले सकेंगे।
आईटी उपनिदेशक शीतल अग्रवाल ने बताया कि यदि किसी को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो संबंधित व्यक्ति घर बैठे ही इस मोबाइल एप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टर्सं से परामर्श पा सकते हैं। इसके अलावा दवाइयां भी घर पर ही मुहैया हो जाएंगी।
ऐसे काम करता है आयु एप
मोबाइल में आयु एप डॉउनलोड करने के लिए गूगल प्लेस्टोर पर जाएं, यहां आयु एप टाइप कर ब्लु कलर में प्लस के निशान वाले बटन पर क्लिक करें। इसके बाद इस एप में रजिस्टर करें। आयु एप से ई-परामर्श लेने के लिए ई-कंसल्ट बटन पर क्लिक करके अपनी बीमारी के लक्षण सलेक्ट करें। इसमें खांसी, जुकाम, बुखार आदि सवाल पूछे जाएंगे। जिनका जवाब देकर परामर्श लिया जा सकता है। इस एप पर व्यक्ति अपना मेडिकल रिकॉर्ड भी अपलोड कर सकते हैं। यह पूरी तरह सेफ और सुरक्षित है।
ई-परामर्श सब्मिट करने के बाद डॉक्टर असाइन होगा और सबसे पहले आयु से फोन आएगा यह सूचना देने के लिए कि कौन डॉक्टर आपका केस देख रहे है। उसके बाद डॉक्टर कॉल करके परेशानी पूछेंगे और आपके बताए लक्षणों के आधार पर ही दवाइयां लिखेंगे। डॉक्टर द्वारा लिखी दवाइयों का पर्चा भी फोन पर ही उपलब्ध हो जाएगा। जिसे आप अपने सेहत साथी (नजदीकी मेडिकल स्टोर) पर भेजकर दवाइयां मंगवा सकते हैं।
जिला प्रशासन की मेडिकल स्टोर्स से अपील:
जिला प्रशासन ने उदयपुर जिले के सभी मेडिकल स्टोर से भी अपील की है कि वह अपने फोन में सेहत साथी एप डाउनलोड करें, और इस संकटकाल में देशवासियों की मदद करें।
ऐसे डाउनलोड होगा सेहत साथी एप:
इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर सेहत साथी टाइप करना होगा। यहां सेहत साथी मेडकॉर्ड्स फॉर फॉर्मेसी लिखा हुआ दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना है। डाउनलोड पश्चात आवश्यक सूचना दर्ज करने केे बाद डायरेक्ट लोगों से बात कर चेट के माध्यम से दवाइयों के ऑर्डर ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त उदयपुर के समस्त डॉक्टरों से भी डॉक्टर्स डॉट मेडकॉर्ड्स डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन करके जिले के समस्त लोगों को घर से ही परामर्श देंने की अपील की है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like