GMCH STORIES

नो दिवसीय कार्यक्रमों से गुंजाएमान होगा भगवान महावीर का जयकारा

( Read 12510 Times)

23 Feb 20
Share |
Print This Page
नो दिवसीय कार्यक्रमों से गुंजाएमान होगा भगवान महावीर का जयकारा

 सकल जैन समाज की अग्रणी संस्था श्री महावीर जैन परिषद एवं श्री महावीर युवा मंच संस्थान के तत्वावधान में आगामी महावीर जयन्ती- 2020 को धूमधाम से मनाने का रविवार को सकल जैन समाज ने संकल्प लिया। प्रतिनिधियों का कहना था कि महावीर जयन्ती पर घर के प्रत्येक सदस्य को इन समारोह में बढ़चढ कर शिरकत करने या भाग लेने के लिए प्रेरित करेंगे। महिला संगठनों द्वारा पीले चावल से घर-घर जाकर निमंत्रण देगी।
रविवार को आयड तीर्थ पर श्री आत्म वल्लभ आराधना भवन में महावीर जैन परिषद संयोजक एवं संस्थान के मुख्य संरक्षक राजकुमार फत्तावत की अध्यक्षता में सकल जैन समाज के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों की सामूहिक बैठक हुई। जिसमें महावीर जयन्ती के कार्यक्रमों पर मंथन किया गया। बैठक के मुख्य अतिथि नगर विधायक एवं प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने समाजजनों से आव्हान किया कि सभी कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने के लिए वे अपना पूर्ण सहयोग करे। एकता में ही शक्ति है जिसका परिणाम समाज के सामने है। हम एक होकर महावीर जयन्ती को भी ऐतिहासिक बनाएंगे। बैठक के अध्यक्ष राजकुमार फत्तावत ने बताया कि समारोह नो दिवसीय समारोह का आगाज 1008 दीपक की आरती एवं नमस्कार महामंत्र से होगा तो समापन महावीर जयन्ती पर ऐतिहासिक शोभायात्रा एवं एक लाख समाजजनों के महाकुंभ से होगा। इस नो दिवसीय कार्यक्रम में बालकों से लेकर समाज के सीनियर सिटीजन तक भाग लेंगे।
उप महापौर पारस सिंघवी ने कहां कि महावीर जयन्ती पर समाज के युवा वर्ग ने जो वृक्षारोपण का प्रस्ताव रखा है उसका वे समर्थन करते है और नगर निगम की ओर से पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया है साथ ही महावीर जयन्ती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर भी पूर्ण सहयोग देने की घोषणा की। महावीर जैन परिषद के सहसंयोजक तेजसिंह बोलिया, यशवंत आंचलिया, महेन्द्र टाया, शांतिलाल नागदा, विनोद भोजावत ने भी परिषद द्वारा की गई तैयारियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। बैठक का शुभारम्भ नमस्कार महामंत्र से हुआ। परिषद के कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने शब्दों द्वारा स्वागत किया। संचालन श्री महावीर युवा मंच संस्थान के अध्यक्ष महेन्द्र तलेसरा ने किया। धन्यवाद संस्थान के विनोद फान्दोत ने ज्ञापित किया।
ये होंगे नो दिवसीय कार्यक्रम :-
श्री महावीर जैन परिषद के संयोजक राजकुमार फत्तावत ने बताया कि महावीर जयन्ती 2020 में नो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। कार्यक्रम का आगाज 29 मार्च को फतहसागर पाल पर संध्या वेला में नवकार महामंत्र का जाप एवं 1008 दीपों से श्रावक-श्राविकाओं द्वारा सामूहिक आरती की जाएगी। इस दौरान महिला मण्डलों एवं नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएगी। 30 मार्च को तेरापंथ भवन बिजोलिया हाउस में रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता, 31 मार्च फतहसागर पाल पर प्रात: 7 बजे सीनियर सिटीजन अहिंसा मेराथन दौड़, 1 अपे्रल को बिजोलिया हाउस तेरापंथ भवन में प्रात: 11 बजे जैन महिला संगठनों द्वारा भक्ति गीत, प्रस्तुत होगें, 2 अप्रेल को सुखाडिया रंगमंच पर शाम 7.30 बजे जैन महिला संगठनों द्वारा सांस्कृतिक संध्या, 3 अप्रेल को मेवाड जैन युवा संस्थान की ओर से भारतीय लोक कला मण्डल में शाम 7.30 बजे टीकमगढ के संगीतकार रूपेश जैन एण्ड पार्टी की भक्ति संध्या, 4 अप्रेल को शाम 7.30 बजे भारतीय लोक कला मण्डल में पुलक जैन चेतना मंच की ओर से विराट कवि सम्मेलन, 5 अप्रेल को बिजोलिया हाउस तेरापंथ भवन में पांच वर्ष से 12 वर्ष के बालक-बालिकाओं की फैंसी डै्रस प्रतियोगिता का आयोजन होगा। समारोह का समापन भव्य शोभायात्रा के साथ होगा।

एक लाख समाजजनों को होगा महाकुम्भ :-
श्री संस्थान के अध्यक्ष महेन्द्र तलेसरा ने बताया कि श्री महावीर युवा मंच संस्थान की ओर से वर्ष 1996 से प्रारम्भ किया सकल जैन समाज का स्वामिवात्सल्य इस वर्ष भी आयोजित होने जा रहा है। इसमें एक लाख से अधिक जैन समाज के हर वर्ग के लोग भाग लेंगे। 1996 से प्रत्येक लिपईयर में यह आयोजन प्रारम्भ किया था जो निरन्तर रूप से चल रहा है। वर्ष 2020 में यह सातवां महाकुभ होगा जो फतह स्कूल प्रांगण में आयोजित होगा। इस दिन प्रत्येक समाज को ऐसा महसूस होगा कि कुछ तो आज है।
21वां सामूहिक विवाह भी 6 अप्रेल को :-
श्री महावीर युवा मंच संस्थान के पूर्व अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश चोरडिया ने बताया कि वर्ष 2000 के लिपईयर में स्वामीवात्सल्य के साथ-साथ सकल जैन समाज का सामूहिक विवाह भी प्रारम्भ किया था जो प्रतिवर्ष 26 जनवरी को आयोजित होता है और लिपईयर में महावीर जयन्ती पर आयोजित होता है। इस बार 6 अपे्रल को महावीर जयन्ती पर फतह स्कूल मैदान पर 21वां सामूहिक विवाह आयोजित होगा। पूर्व अध्यक्ष श्याम नागौरी संयोजन में पृथक से टीम गठित की गई है।
इन्होंने दिए सुजाव :-
महावीर जयन्ती को नो दिवसीय पर्व के रूप में मनाने के लिए जैन समाज के सभी अग्रणी संस्थान के प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम को उत्कृष्ट बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुजाव दिए। जिनमें भंवर सेठ, कुन्तीलाल जैन, रमेश मेहता, चोसर लाल कच्छारा, निर्मल मालवी, डॉ. सुभाष कोठारी, दिलीप सुराणा, देवेन्द्र कोठारी, प्रकाश कोठारी, भावेश जैन, कोशल कोठारी, चिराग कोठारी, पार्षद लोकेश कोठारी, मनोहर सिंह नलवाया, विजय लक्ष्मी गलुण्डिया, सीमा चम्पावत, डॉ. सुषमा इंटोदिया आदि ने सुजाव दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like