GMCH STORIES

अठत्तर वर्षीय बुजुर्ग चित्रकार नरेन्द्र खाब्या की चित्र प्रदर्शनी

( Read 16781 Times)

18 Feb 20
Share |
Print This Page
अठत्तर वर्षीय बुजुर्ग चित्रकार नरेन्द्र खाब्या की चित्र प्रदर्शनी

उदयपुर , , विद्या भवन स्कूल सभागार में मंगलवार को अठत्तर वर्षीय बुजुर्ग नरेन्द्र खाब्या की चित्र प्रदर्शनी आयोजित हुई ।

जीवन भर अपने रोजगार, व्यवसाय, परिवार की जिम्मेदारियों में व्यस्त रहे खाब्या ने दस वर्ष पूर्व ,सतसठ वर्ष की उम्र से, कूंची, रंग, पेंसिल को पकड़ा एवं अपने भीतर की रचनात्मकता को अभिव्यक्त करना प्रारम्भ किया । वे अभी तक तीन सौ से ज्यादा चित्र, स्केच बना चुके हैं।

खाब्या जब विद्या भवन में उच्च प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थी थे , तब कला शिक्षक प्रसिद्ध चित्रकार गोवेर्धन लाल जोशी “बाबा” ने उन्हें चित्रकारी के हुनर व् कला से अवगत कराया।

लेकिन, खाब्या ने स्कूल छोड़ने के पश्चात कभी चित्रकारी नहीं की । व्यवसाय की जिम्मेदारियों से निवृत होने के दौरान ही उन्हें अपने स्कूली जीवन के एक मित्र मिलें जिन्होंने उन्हें उनकी रचनात्मकता व् कलाकारी का स्मरण कराया । तभी से खाब्या निरंतर चित्र बना रहे हैं ।

बेंगलुरू में रह रहे खाब्या का प्रिय विषय “ उदयपुर” है । उनके चित्रों में फतेहसागर ,सज्जनगढ़ , कुम्भलगढ़ से लेकर उदयपुर की नैसर्गिकता व् इतिहास जीवंत हो उठते हैं । खाब्या पेन्सिल स्केच में भी माहिर है तथा महात्मा गाँधी सहित समस्त अनेक महापुरुषों के स्केच बना चुकें है। उनके स्केच में धोनी , लता मगेश्कर इत्यादि भी सम्मिलित हैं।

विद्या भवन विद्या बंधू संघ के तत्वावधान में विद्या भवन स्कूल में आयोजित चित्र प्रदर्शनी में खाब्या ने प्राथमिक उच्च प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के साथ अपने चित्रों की विषयवस्तु, रंग संयोजन व् चित्रकला के अन्य पहलूओं पर विस्तार से चर्चा की । खाब्या ने कहा कि चित्रों के माध्यम से वे पर्यावरण, प्रकृति एवं एतिहासिक धरोहरों के संरक्षण की अपनी मुहिम को भी आगे बढ़ा रहे हैं ।

प्रदर्शनी को देखने प्रसिद्ध चित्रकार प्रोफ़ेसर शैल चोयल , पूर्व कुलपति दिव्यप्रभा नागर , ब्रिगेडियर सी पी जोशी , कलाविद रियाज तहसीन , शिक्षाविद प्रोफ़ेसर मंजू चतुर्वेदी , विद्या भवन के अध्यक्ष अजय एस मेहता , उपाध्यक्ष दिलीप गलुण्डिया , विद्याबंधू संघ की अध्यक्ष पुष्पा शर्मा, मंत्री गोपाल बम्ब सहित नगर के कई गणमान्य नागरिक व् कला प्रेमी उपस्थित रहे ।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like