BREAKING NEWS

महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों को किया जा रहा है पसन्द

( Read 1895 Times)

14 Feb 20
Share |
Print This Page

महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों को किया जा रहा है पसन्द

उदयपुर स्थानीय नगर निगम प्रागण मे चल रहे हैंडीक्राफ्ट एंड हेण्डलूम एक्सपो में विभिन्न प्रकार के हाथ से बने हुए उत्पाद बिकने आये जो खूब बिक रहे है। खासकर महिलाओं को यह उत्पाद आकर्षित कर रहे हैं।

मेले में बडगांव मनोहरपुरा से आई नूतन झा ने बताया कि वह ऊन के हाथो से कताई बुनाई कर वस्त्र बनाती है। खासकर वह बच्चों के लिए विभिन्न तरह के सर्दियो मे पहने जाने वाले बच्चों के लिए जूते, फ्रॉक, केप, सहित ठाकुर जी को सर्दी में धारण कराएं जाने वाले विभिन्न प्रकार के वस्त्र भी बनाती है। उन्होंने बताया कि पारंपरिक तरीके से बनाई जाने वाली इस डिजाइन शिक्षा अपने घर से ली। उसके बाद मे उन्होंने सोचा कि इसका उपयोग समाज की महिलाओं के लिए भी किया जा सकता है।

मेला संयोजक त्रिभुवन चौबीसा ने बताया कि जो महिलाएं दिन भर घर पर रहती है उन्हे समय भी मिलता है लेकिन घर की बंदीशो के कारण बाहर जाकर कोई काम नहीं कर सकती है। उन्होंने सबसे पहले पांच महिलाओं का ग्रुप बनाया। उन्हें अपने ही घर तीन माह का प्रशिक्षण दिया। धीरे-धीरे उनके साथ और और भी महिलाएं जुडी। और आज उनके पास ५० महिलाओं का समूह है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को घर पर समय जैसे मिलता है वैसे वैसे वह काम करती है। कम से कम एक महिला महीने के चार से पांच हजार रुपए तक कमा लेती है। सबसे बडी बात है कि जो भी महिलाए यह काम करती है इससे उनके घर के काम और बच्चों के काम पर कोई प्रभाव नहीं पडता है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like