GMCH STORIES

200 प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क कोचिंग

( Read 6936 Times)

07 Feb 20
Share |
Print This Page
200 प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क कोचिंग


उदयपुर, अभावों में जीवनयापन करने वाले इन परिवारों के बच्चों के लिए मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए राजस्थान सरकार के जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। इन प्रयासों से प्रदेश के निर्धन जनजाति परिवारों के बच्चों का डॉक्टर व इंजीनियर बनने का सपना अब सच होगा।
यह उद्गार जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने शुक्रवार को जनजाति आयुक्तालय में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने बताया कि निर्धन परिवारों की प्रतिभाओं के संबंध में विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आदिवासी निर्धन परिवारों के 200 प्रतिभावान विद्यार्थियों को निःशुल्क मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग दी जाएगी। इन विद्यार्थियों को आईआईटी-जेईई एवं नीट प्रवेश परीक्षा की कोचिंग उदयपुर व कोटा में दी जाएगी। विद्यार्थियों की कक्षाएं डीपीएस उदयपुर में लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कक्षाओं की शुरुआत अप्रेल माह में शुरू की जाएगी।  
परीक्षा से होगा विद्यार्थियों का चयन:
प्रेस वार्ता में टीएडी आयुक्त शिवांगी स्वर्णकार ने बताया कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग एवं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की इस संयुक्त पहल के लिए विद्यार्थियों का चयन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के दिशा निर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित कर किया जाएगा। परीक्षा में प्राप्तांकों की वरीयता के क्रम में ही विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा, जिसमें शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 11वीं कक्षा में 50 एवं द्वितीय वर्ष 12वीं कक्षा में 50 विद्यार्थियों को निशुल्क क्लासरूम कोचिंग दी जाएगी। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा यह मदद आशा स्कीम के तहत दी जा रही है। इस स्कीम के तहत विभिन्न राज्यों में सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत निर्धन परिवारों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग दी जाती है।
इस अवसर पर जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की अतिरिक्त आयुक्त अंजलि राजोरिया, रामजीवन मीणा और डीपीएस के चौयरमेन गोविन्द अग्रवाल भी मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like