GMCH STORIES

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की सख्ती से पालना कर तैयारियां करे

( Read 4535 Times)

29 Aug 18
Share |
Print This Page
जयपुर, जयपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन के अनुसार आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा कई नये निर्देश जारी किये गये है, इन बदलावों के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं स्वतंत्र तरीके से सम्पादित कराने के लिए समस्त दिशा निर्देशों का बारीकी से अध्ययन करे ताकि चुनाव आयोग के निर्देशों की सख्ती से पालना की जा सके।
श्री महाजन मंगलवार को जिला कलेक्टेªट सभागार में जिले के शहरी क्षेत्र (कमिश्नरेट क्षेत्र) के पुलिस एवं रिटर्निंग अधिकारियों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रों का कानून एवं व्यवस्था के नजरिये से निरीक्षण करे तथा रिटर्निंग अधिकारियांे के साथ समन्वय से कार्य करते हुए विधानसभा चुनाव को लेकर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर पूरी करे।
ईवीएम-वीवीपैट का सार्वजनिक स्थानों पर होगा प्रदर्शन
श्री महाजन ने कहा कि जिले में विधानसभा चुनाव के लिए ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियांे की मौजूदगी में प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) एवं मॉकपोल कराया जा चुका है। ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के माध्यम से मतदान प्रक्रिया पूर्णतः सुरक्षित एवं पारदर्शी है। सभी अधिकारी ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की कार्यप्रणाली को बारीकी से जान लें जिससे कि वे आम लोगों को भी इसके बारे में जागरूक कर सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्थित बडे़ मॉल्स, चिकित्सालयों, विश्वविद्यालयों-महाविद्यालयों, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड जैसे सार्वजनिक स्थलों पर आम लोगों को शिक्षित करने के लिए ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन किया जायेगा और वहां आने वाले लोगों को मॉकपोल का अवसर भी दिया जायेगा। इसके अलावा वैन के माध्यम से शहरी क्षेत्र की कॉलोनियों एवं ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतों में ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन होगा, इसके लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिर्टर्निंग अधिकारियों को पांच-पांच ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का आवंटन किया गया है।
पुलिस एवं रिटर्निंग अधिकारी करे संयुक्त निरीक्षण
बैठक में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (प्रथम) डॉ. नितिनदीप ब्लग्गन ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए अधिकारियों मंे आपसी समन्वय की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि पुलिस एवं रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रों के संयुक्त निरीक्षण का सुझाव देते हुए कहा कि इस दौरान संबंधित एसीपी और थानाधिकारी भी साथ रहे ताकि मौके पर आपसी समन्वय से आवश्यक निर्णय लिया जा सके।
चुनाव आयोग के निर्देशों व तैयारियों पर प्रस्तुतीकरण
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री पुखराज सैन ने विधानसभा चुनावों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त दिशा निर्देशों एवं इस संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। इसमें पोलिंग पार्टीज के मूवमेंट प्लान, क्रिटीकल एवं वल्नरेबल ऐरिया की पहचान, सुरक्षा बलों की तैनाती, निरोधात्मक कार्यवाही, कानून एवं व्यवस्था तथा आदर्श आचार संहिता की पालना सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दूओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
ये रहे मौजूद
बैठक में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (द्वितीय) श्री गौरव श्रीवास्तव, डीसीपी (उत्तर) श्री सत्येन्द्र सिंह, डीसीपी (पश्चिम) श्री अशोक गुप्ता, डीसीपी (दक्षिण) श्री विकास पाठक एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) श्री नरेश कुमार मालव के अलावा जिले के शहरी विधानसभा क्षेत्रांे के रिटर्निंग अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like