logo

नवजोत ने स्वर्ण जीत रचा इतिहास

( Read 19468 Times)

04 Mar 18
Share |
Print This Page

नयी दिल्ली। भारत की नवजोत कौर ने किर्गिस्तान के बिश्केक में चल रही सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के महिला 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया जबकि ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मालिक ने 62 किग्रा वर्ग में कांस्य हासिल किया।
भारत का इस प्रतियोगिता में यह पहला स्वर्ण पदक है और इन दो पदकों के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या छह पहुंच गयी है जिनमें एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। इस बीच शनिवार को पुरूष फ्रीस्टाइल मुकाबलों में बजरंग और विनोद ओमप्रकाश कांस्य पदक की होड़ में पहुंच गए हैं।
नवजोत ने शुक्रवार को फाइनल मुकाबले में जापानी महिला पहलवान मीयू इमाई को 9-1 से पराजित किया और अपनी पुरानी हार का बदला भी चुका लिया। नवजोत इस उपलब्धि के साथ ही एशिया में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गयीं हैं।
भारत की ओलम्पिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने 62 किलोग्राम वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता। उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में कजाकिस्तान की अयोलिम काश्ममोवा को 10-7 से हराया।
पुरूष फ्रीस्टाइल मुकाबलों में भारत के पांच पहलवान राहुल अवारे (57), बजरंग (65), विनोद ओमप्रकाश (70), जितेन्दर (79) और मौसम खत्री (97) उतरे और इनमें से बजरंग तथा विनोद ही कांस्य पदक की होड़ में पहुंच पाए।
पिछले साल दिल्ली में हुई एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग को इस बार कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। बजरंग ने क्वालिफिकेशन में तुर्कमेनिस्तान के सपरमायरत मिरादोव को 16-5 से हराया लेकिन वह क्वार्टरफाइनल में जापान के देइची ताकातानी से 5-7 से हार गए। ताकातानी के फाइनल में पहुंचने के कारण बजरंग को रेपेचेज में उतरने का मौका मिला जहां उन्होंने ताजिकिस्तान के अब्दुलकासिम फेजिव को 12-2 से पराजित किया। कांस्य पदक के लिए बजरंग ने ईरान के यूनुस अल्याकबाक को 10-4 से तारे दिखा दिए।
विनोद को क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान के इख्तियोर नवरुजोव से 3-6 से हार का सामना करना पड़ा। नवरुजोव के फाइनल में पहुंचने से विनोद को कांस्य पदक के लिए उतरने का मौका मिला जहां उन्होंने किर्गिस्तान के एलमैन डोगडुर्बेक को हराया। दोनों के बीच स्कोर 3-3 से बराबर रहा लेकिन बड़े अंक लेने के कारण विनोद विजेता बन गए और उन्होंने कांस्य पदक भारत की झोली में डाल दिया।
राहुल 57 किग्रा वर्ग के क्वालिफिकेशन में ईरान के नादेर अहमद से 4-8 से, जितेन्दर 79 किग्रा के क्वालिफिकेशन कजाखिस्तान के गैलिमझान उसेरबायेव से 1-8 से और मौसम खत्री 97 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में जापान के ताकेशी यामागुची से 0-5 से पराजित हो गए।
नवजोत की ऐतिहासिक उपलब्धि पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह, पद्मभूषण से सम्मानित महाबली सतपाल, दोहरे ओलम्पिक पदक विजेता सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, भारत केसरी जगदीश कालीरमन, रेलवे स्पोटर्््स प्रमोशन बोर्ड की सचिव रेखा यादव ने बधाई दी है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like