logo

जिला स्तरीय यातायात समिति की बैठक सम्पन्न

( Read 2088 Times)

02 Dec, 17 07:34
Share |
Print This Page

जिला स्तरीय यातायात प्रबंधन समिति की बैठक गुरूवार को कलेक्टेªट के सभागार में आयोजित हुई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) श्री हरि सिंह मीना ने सड़क सुरक्षा के लिए लोगों को यातायात नियमों का गंभीरता पालन करने के लिए संबंधित विभागों के स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये ताकि यातायात व्यवस्था को सुचारू, सुरक्षित एवं आरामदेय बनाया जा सके।
बैठक में श्री मीना ने अधिकारियों के साथ जिले में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों, सड़क नेटवर्क, गति नियऩ्त्रण के उपाय, क्षमता संवर्धन के लिए कार्यशाला एवं प्रशिक्षण, सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम तथा जनता को यातायात नियमों के पालन के लिए सजग बनाने के लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के तहत लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण, प्रश्नोत्तरी, नुक्कड़ नाटक, रोड शो, विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं में डाक्यूमेन्ट्री एवं वीडियों फिल्म प्रदर्शन करने के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओ के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोगों में यातायात नियमों की पालना के लिए चेतना जागृत करने के लिए विभागीय अधिकारी योजना बनाकर कार्य करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दुर्घटना के दौरान प्रभावितों को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने तथा शिक्षा अधिकारी को विधालयों में सड़क सुरक्षा से संबंधित बोर्ड, बैनर, पोस्टर लगाने एवं विद्यालयों के पुस्तकालयों में यातायात के नियमों की पुस्तकें रखने के साथ ही प्रत्येक विद्यालय के पीटीआई या स्काउट शिक्षक को मास्टर टेªनर बनाने के निर्देश दिये।
बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्रीमती कल्पना अग्रवाल ने जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा प्रकोष्ट के तहत संचालित गतिविधियों के बारे जानकारी दी। बैठक में पुलिस एवं यातायात के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like