विज्ञान समिति में रोबोटिक्स की मौलिक अवधारणा और उसके अनुप्रयोग में अमेरिकी व भारतीय स्कूलों की तुलनात्मक स्तिथि पर वार्ता आयोजि

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Published on : 17 Jun, 25 05:06

विज्ञान समिति में रोबोटिक्स की मौलिक अवधारणा और उसके अनुप्रयोग में अमेरिकी व भारतीय स्कूलों की तुलनात्मक स्तिथि पर वार्ता आयोजि

विज्ञान समिति उदयपुर के प्रबुद्ध चिंतन प्रकोष्ठ के तत्त्वावधान में आज दिनांक 16 जून 2025 को वाईली हाईस्कूल, कालिंस कॉलेज, टेक्सास, यूएसए के छात्र सिद्धांत सामर,  ने *‘रोबोटिक्स की मौलिक अवधारणा और उसके अनुप्रयोग’* विषय पर पावर पॉइन्ट का उपयोग करते हुए एक विस्तृत वार्ता प्रस्तुत की|  अपने वक्तव्य में अमरीकी छात्र सामर ने आर्टिफिशल इंटेलेगेंस व रोबोटिक्स की व्याख्या करते हुए बताया की किस प्रकार से अमेरिकन स्कूली बच्चों में रोबोटिक्स व ए आई को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिताएं होती हैं व विभिन्न क्षेत्रों में दोनों तकनीकों के उपयोग को समझने के प्रयोग कराए जाते हैं। 

प्रारम्भ में प्रो महीप भटनागर ने वक्ता का परिचय कराया व विषय वस्तु से सब को अवगत कराया | मीडिया प्रभारी प्रोफेसर विमल शर्मा ने बताया की अमेरिका की तुलना में हमारे छात्रों की ए आई व रोबोटिक्स में पहुंच कम है किन्तु नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत ये विषय अब सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी के पाठ्यक्रम में सम्मिलित हैं | कुल प्रमुख डॉ के एल कोठारी ने बताया की विज्ञान समिति के माध्यम से स्कूलों में इन विषयो पर कार्यशाला निरंतर आयोजित होती आई है व नये सत्र की रूप रेखा बनाई जा चुकी है| 

कार्यक्रम का संचालन डॉ के पी तलेसरा ने किया, उन्होंने श्री सामर की प्रस्तुति को सराहते हुए बताया कि विज्ञान समिति में प्रथम बार हमारी तीसरी पीढ़ी द्वारा एक तकनीकी वार्ता दी गई। कार्यक्रम में कुलप्रमुख डॉ के एल कोठारी, डॉ के एल तोतावत, इंजी आर के खोखावत, डॉ अनिल भटनागर, डॉ आर के दशोरा, डॉ सुजान सिंह, इंजी एससीके वेद, शांतिलाल भण्डारी, प्रकाश तातेड़, श्रीमती रेणु भण्डारी व सिद्धांत के माता-पिता सहित अन्य गणमान्य सदस्यों ने वार्ता को पूर्ण जिज्ञासा से सुना व दोनों देशों के बच्चों की मानसिक स्तिथि का स्वं अंकलन किया |


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