"विश्व तंबाकू निषेध दिवस" के अवसर पर एक सप्ताह तक चेलेंगे कार्यक्रम 

( 4846 बार पढ़ी गयी)
Published on : 31 May, 24 12:05

गीतांजली डेंटल एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा "विश्व तंबाकू निषेध दिवस" के अवसर पर एक सप्ताह तक चेलेंगे कार्यक्रम 

"विश्व तंबाकू निषेध दिवस" के अवसर पर एक सप्ताह तक चेलेंगे कार्यक्रम 

गीतांजली डेंटल एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा "विश्व तंबाकू निषेध दिवस" के अवसर पर एक सप्ताह का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 20 मई 2024 से 5 जून 2024 तक चलेगा। इसका उद्देश्य तंबाकू के खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

रेडियो सिटी 91.9 एफएम के साथ एक रेडियो टॉक शो आयोजित किया गया, जिसमें डीन डॉ. निखिल वर्मा ने बताया कि तंबाकू कैसे मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और इसके उपयोग से विभिन्न घातक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं।

31 मई 2024 को, बीडीएस छात्रों द्वारा गीतांजली अस्पताल परिसर में एक नुक्कड़ नाटक, शपथ समारोह और रैली आयोजित की गई। इसमें तंबाकू के उपयोग से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों पर प्रकाश डाला गया और बताया गया कि तंबाकू की आदत कैसे एक व्यक्ति की स्वस्थ जीवन शैली को नष्ट कर सकती हैं।

तंबाकू के उपयोग को नियंत्रित करने और बच्चों पर इसके प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, गीतांजली डेंटल एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा देश भर के दंत चिकित्सा संस्थानों में ई-पोस्टर प्रतियोगिता, पेंसिल स्केचिंग, फोटोग्राफी प्रतियोगिता और इंस्टाग्राम स्टोरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

साथ ही, इंस्टीट्यूट के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों, बाल स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों और नशा मुक्ति केंद्रों में तंबाकू जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे ताकि लोगों को तंबाकू के खतरों के बारे में जानकारी दी जा सके और तंबाकू मुक्त जीवन जीने के उपायों के बारे में शिक्षित किया जा सके।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.