अजय झुनझुनवाला एसईए के नए अध्यक्ष निर्वाचित

( 1727 बार पढ़ी गयी)
Published on : 22 Sep, 22 02:09

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की 51वीं वार्षिक आम बैठक

अजय झुनझुनवाला एसईए के नए अध्यक्ष निर्वाचित

उदयपुर। सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की 51वीं वार्षिक आम बैठक में अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड के कारण हमें कुछ वर्षों के लिए वर्चुअल होने के लिए मजबूर किया था। कोरोना से राहत और यात्रा आसान होने के साथ, हम एक बार फिर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की भूमि आगरा में इस भौतिक 51वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में मिल रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने अजय झुनझुनवाला को एसईए के नए अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा करते हुए उन्हें इस नए पद का दायित्व सौंपा।
गौरतलब है कि अजय झुनझुनवाला मैसर्स जेआर एग्रो इण्डस्ट्रीज प्रा. लि. अयोध्या और बाराबंकी के प्रबन्ध निदेशक है। यह इकाई एक सॉल्वेन्ट एक्सटर्सन एवं रिफाइनिंग यूनिट है। साथ ही यह उत्तर भारत में राइस ब्रान के सबसे बड़े प्रोसेसर्स में से एक है। झुनझुनवाला वनस्पति तेल उद्योग में 30 वर्षों का अनुभव रखते हैं, शैक्षिक योग्यता के अनुसार वे एक इंजीनियर हैं। उन्होंने एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य गोविंदभाई पटेल, (एसईए के पूर्व अध्यक्ष) की दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हम एक ऐसे व्यवसाय में हैं जिसके बिना मानव जाति कभी जीवित नहीं रह सकती अर्थात् भोजन। विगत वर्ष के दौरान कई उतार-चढ़ाव आए हैं लेकिन हम सभी अपेक्षाकृत सुरक्षित रहे। हाल के दिनों में खाद्य तेल की कीमतों में तेजी ने पिछले कुछ दशकों के दौरान तिलहन की खेती की उपेक्षा के खतरों को घर में ला दिया है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अपनी खाद्य तेल सुरक्षा से समझौता किया है जो हमें मुद्रास्फीति के दबावों के प्रति संवेदनशील बनाता है। हमें उम्मीद है कि अब तिलहन की खेती और उत्पादकता बढ़ाने पर पर्याप्त ध्यान दिया जाएगा।
अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि एसईए के अध्यक्ष के रूप में 6 साल बिताने के बाद अध्यक्ष के रूप में अजय झुनझुनवाला को यह दायित्व सौंपने हुए मुझे खुशी हो रही है। मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में एसोसिएशन अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। एसोसिएशन की शुरुआत वर्ष 1963 में 40 सदस्यों के साथ हुई थी और उसके बाद 1971 में कम्पनी अधिनियम 1956 की धारा 25 के तहत आदि गोदरेज, शांतिभाई झावेरी, अजीम प्रेमजी, जगुभाई तन्ना और उद्योग के अन्य दिग्गजों को इस एसोसिएशन में शामिल किया गया था। इन वर्षों में, एसईए की सदस्यता ताकत से बढ़ी है और वनस्पति तेल उद्योग और व्यापार के पूरे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले एक मात्र प्रमुख संघ बन गए हैं। उन्होंने कहा मैं सभी सदस्यों, पदाधिकारियों अभय उदेशी, अजय झुनझुनवाला और सुनील मुंद्रा, विभिन्न समितियों के अध्यक्ष और सह अध्यक्ष और पिछले छह वर्षों के लिए उनके निरंतर समर्थन के लिए हमारे स्थाई थिंक टैंकर पिछले अध्यक्षों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने डॉ. मेहता की अध्यक्षता में गठित एसईए सेक्रेट्रिएट जो कि एच.के.शाह, वाई.एम. मोगल और गणेश कलदते की टीम द्वारा समर्थित है, का भी आभार जताया। डॉ. बी. वी. मेहता के ऊर्जा स्तर और हमारे उद्योग को प्रभावित करने वाले मुद्दों से निपटने के लिए उनकी गहरी प्रतिबद्धता के प्रति काफी खुशी है।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.