उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ लेंगे देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ

( 1602 बार पढ़ी गयी)
Published on : 11 Aug, 22 04:08

-गोपेंद्र नाथ भट्ट -

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ लेंगे देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ

नई दिल्ली। राजस्थान के लिए गुरुवार रक्षा बन्धन 11 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में एक नया इतिहास बनेगा।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथदिलाने के साथ ही  राष्ट्रपति भवन में “जय किसान,जय जवान और  जय विज्ञान की अनूठी झांकी की झलकएक साथ दिखने मिलेंगी,क्योंकि बहुत कम लोगों को मालूम है कि धनखड जिस क्षेत्र से आते है वह इस नारे कान केवल प्रतीक है वरन इसे सार्थक भी करता है ।

राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र के लाल जगदीप धनखड़ स्वयं एक किसान जाट पुत्र है और उनका गृह जिलाझुँझुनू और शेखावाटी का पूरा इलाका देश के उन क्षेत्रों में शामिल है जिसने भारत को देश की सीमाओं की रक्षाके लिए सबसे अधिक जवान दिए हैं। साथ ही झुँझुनू का पिलानी इंस्टिट्यूट विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा केलिए मशहूर है।

उल्लेखनीय है कि नए उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का गृह जिला झुँझुनू कई अन्य कारणों से ऐतिहासिक हैं।इस जिले के खेतड़ी राजा की मदद से ही स्वामी विवेकानन्द विश्व धर्म सम्मेलन में भाग लेने अमरीका केशिकागो शहर गए थे। खेतड़ी ताम्बा के संयन्त्र, प्राचीन क़िले,महल कुण्ड तालाब आदि के लिए भी मशहूर हैं।इसके अलावा झुँझुनू और शेखावटी की हवेलियाँ और अन्य हेरिटेज सम्पदा देश-विदेश के पर्यटकों को अपनीओर लुभाती हैं।

*धनखड को राष्ट्रपति दिलायेंगी शपथ*

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति धनखड को गुरुवार दोपहर 12.30 बजे में पदऔर गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी।इस समारोह  में निवर्तमान उप राष्ट्रपति एम वैंकया नायडू,प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी, उनके मंत्रिपरिषद के साथी और विशिष्ट जन मौजूद रहेंगे।राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भीसमारोह में मौजूद रहाने की उम्मीद है।

इस आधिकारिक समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जायेगा।उप राष्ट्रपति के शपथसमारोह के कवरेज के लिए डीडी न्यूज और आधिकारिक फोटो एजेंसियों सहित सीमित संख्या में मीडिया कोअनुमति दी गई है।

निवर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल बुधवार 10 अगस्त को समाप्त हो गया । नायडू और उनकीपत्नी उषा नायडू ने नए उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश का रविवार को उप-राष्ट्रपतिनिवास में 'अंग वस्त्रम' भेंट कर स्वागत किया तथा धनखड़ को उपराष्ट्रपति आवास और सचिवालय का दौराकराया। नायडू ने सचिवालय के कर्मचारियों से धनखड़ का परिचय भी कराया। नायडू ने धनखड़ को निर्वाचितहोने पर बधाई दी और सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.