अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - रोप मलखम्भ में दिखी विभिन्न मुद्राएँ

( 1502 बार पढ़ी गयी)
Published on : 22 Jun, 22 05:06

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - रोप मलखम्भ में दिखी विभिन्न मुद्राएँ

उदयपुर । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से मंगलवार प्रातः ‘योगाभ्यास का सेशन’ आयोजित किया गया जिसमें लोक कलाकारों, शिल्पकारों तथा केन्द्र के अधिकारियों व कर्मचारियों ने विभिन्न योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर ही दर्पण सभागार में महाराष्ट्र के मुंबई के बाल वृंदों ने रोप मलखम्भ में विभिन्न योग मुद्राओं से दर्शकों को विस्मित सा कर दिया।
केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत केन्द्र द्वारा ग्रामीण कला परिसर शिल्पग्राम में योगाभ्यास का सत्र आयोजित किया गया। करीब एक घंटे के इस सत्र में योग प्रशिक्षक मीरा उपाध्याय के सानिध्य में लोक कलाकारों, शिल्पकारों तथा केन्द्र के अधिकारियों व कर्मचारियों ने विभिन्न प्रकार के असनों, योग मुद्राओं तथा भ्रामरी का अभ्यास किया।  मीरा उपध्याय ने मंच से समस्त क्रियाओं के शारीरिक लाभ तथा उनकके अभ्यास को सहज और सरल ढंग से समझाया। इस अवसर पर इनके साथ आये सहयोगियों ने योग क्रियाओं का प्रदर्शन कर अभ्यास को सुगम बनाया।
इसके बाद दर्पण सभागार में मुंबई के उदय देशपाण्डे के नेतृत्व के बाल योग वृंदों ने रोप मलखम्भ पर विभिन्न योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया। मंच के मध्य में ऊँचाई पर बंधी रस्सी पर बाल योगियों ने अपनी शारीरिक लोच के साथ उम्दा ढंग से पदमासन, वक्रासन, चक्रासन जैसी मुद्राओं का प्रदर्शन कर दर्शकों को अचम्भित सा कर दिया।
 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.