एचडीएफसी बैंक ने ग्रामीण भारत के किसानों के लिए ‘ई-किसान धन’ ऐप लॉन्च किया।

( 2070 बार पढ़ी गयी)
Published on : 01 Jul, 20 05:07

यह ऐप कृषि अभ्यासों पर जानकारी व ज्ञान के लिए वन-स्टॉप समाधान होगा 

एचडीएफसी बैंक ने ग्रामीण भारत के किसानों के लिए ‘ई-किसान धन’ ऐप लॉन्च किया।

उदयपुर। एचडीएफसी बैंक ने भारत के किसानों के लिए ‘ई-किसान धन’ ऐप के लॉन्च की घोषणा की। यह ऐप उनके मोबाईल पर कृषि एवं बैंकिंग सेवाओं का संग्रह प्रदान करेगा। यह ऐप कृषि गतिविधियों में संलग्न लोगों के लिए ज्ञान व जानकारी के भंडार के रूप में काम करेगा और ग्रामीण परिवेश की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

यह ऐप वैल्यू एडेड सेवाएं, जैसे मंडी के मूल्य, खेती की नवीनतम खबरें, मौसम का पूर्वानुमान, बीज की किस्मों की जानकारी, एसएमएस एडवाईज़री, ई-पशुहाट, किसान टीवी आदि अनेक सेवाएं प्रदान करेगा। ग्राहक विविध बैंकिंग सेवाएं, जैसे लोन लेना, बैंक खाता खुलवाना, इंश्योरेंस की सुविधा प्राप्त करना, केसीसी लोन की पात्रता ऑनलाईन देखना एवं सरकारी सोशल सिक्योरिटी की योजनाएं प्राप्त करने जैसी अनेक सेवाओं का लाभ अपनी उंगलियों पर ले सकेंगे। यह ऐप पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं, जैसे लोन के लिए आवेदन करने, फिक्स्ड डिपॉज़िट, रिकरिंग डिपॉज़िट और सेविंग्स अकाउंट खुलवाने में भी मदद करेगा। इसके अलावा ग्राहक ऐप पर एक फॉर्म भर सकेंगे, जिसके बाद एक रिलेशनशिप मैनेजर उनसे संपर्क कर उन्हें अन्य औपचारिकताएं पूरी करने में मदद करेगा। इससे सरकारी योजनाओं एवं उन योजनाओं का लाभ उठाने के तरीकों के बारे में जानकारी पाते रहने में मदद मिलेगी।

 

यह ऐप गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। इस समय यह इंग्लिश में उपलब्ध है, लेकिन अन्य भारतीय भाषाओं की सपोर्ट भी इसमें जल्द जोड़ दी जाएगी।

ऐप डाउनलोड करने का लिंक: HDFC Bank e-Kisaan Dhan 

राजिंदर बब्बर, हेड, रूरल बैंकिंग ग्रुप, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य ज्ञान व जानकारी को हर भारतीय किसान की उंगलियों पर तैयार रखना है। हमारा ई-किसान धन ऐप एचडीएफसी बैंक के संपूर्ण उत्पाद व सेवाएं देश के कोने कोने खासकर ग्रामीण भारत में पहुंचाएगा। हमारा मानना है कि इस तरह के अभियानों से हमें कृषि सेक्टर में ग्राहकों की बदलती अपेक्षाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी और उनके घरों में संपन्नता लाकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी, जिससे देश के विकास में मदद मिलेगी।’’

ग्रामीण एवं कम सुविधाओं वाले इलाकों में ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह गतिविधि बैंक के ‘हर गांव हमारा’ अभियान का हिस्सा है। 

लॉन्च का वीडियो देखने के लिए यहां पर क्लिक करें: https://youtu.be/upoE_UbcZho 

बैंक ने पाँच लाख से ज्यादा एग्री लोन वितरित कर दिए हैं और यह भारत में 12 कृषि धन विकास केंद्र स्थापित कर चुका है, जिनसे किसानों को मिट्टी की जाँच एवं खेती की सर्वश्रेष्ठ विधियों पर लेटेस्ट जानकारी उपलब्ध कराए जाने जैसी सुविधाएं मिली हैं।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.