दादा भाई नौरोजी की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित

( 2915 बार पढ़ी गयी)
Published on : 01 Jul, 20 05:07

दादा भाई नौरोजी की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित

उदयपुर । प्रख्यात बुद्धिजीवी, शिक्षाशास्त्री, राजनैतिक, सामाजिक नेता एवं ग्राण्ड ओल्ड मैन ऑफ इण्डिया के नाम से प्रसिद्ध महान भारतीय दादा भाई नौरोजी की पुण्यतिथि पर मंगलवार को रक्षाबंधन, धानमण्डी स्थित जिला कांग्रेस मीडिया सेन्टर पर उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

इस अवसर पर कांग्रेस मीडिया सेन्टर अध्यक्ष पंकज कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नौरोजी ने अपने जीवन की शुरुआत विभिन्न शैक्षणिक पदों पर रहते हुए की एवं उसके पश्चात् समाज सुधार के कार्यों एवं विभिन्न धार्मिक एवं साहित्यिक संगठनों के प्रतिष्ठाता के रूप में कार्य कर अपना विशेष स्थान बनाया। उन्होंने यूनाईटेड किंगडम के हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्य रहते हुए ब्रिटिश जनता को ब्रिटिश शासन से उत्पीडि़त भारतीयों के दुखों की जानकारी कराने के साथ ही उन्हें दूर करने के लिए उनके उत्तरदायित्व की ओर ध्यान आकृष्ट किया। वे उन प्रथम भारतीयों में से एक थे जिन्होंने आजाद भारत का सपना देखा और उसके लिए प्रयास शुरू किए। 

पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में लवंग मुर्डिया, संदीप भार्गव, सचिन गुर्जर, भगवान सोनी, लक्ष्मीचन्द पटेल, किशोर जोशी, कैलाश चौधरी, दीपक चौधरी, गोपाल मुणेत, अंशुल जैन, बंशी डामोर सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।

 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.