नुक्कड़ नाटक, कार्यशाला व पेंटिंग प्रतियोगिताएं हुई

( 2707 बार पढ़ी गयी)
Published on : 07 Feb, 20 14:02

नुक्कड़ नाटक, कार्यशाला व पेंटिंग प्रतियोगिताएं हुई

उदयपुर,जिला प्रशासन, परिवहन विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से आयोजित हो रहे 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन जनजागरूकता की दृष्टि से शहर में नुक्कड़ नाटक, वाहन संचालन कार्यशाला के साथ पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
नुक्कड़ नाटक से जनजागरूकता के प्रयास:
आधार फाउंडेशन के सौजन्य से उदियापोल सर्किल पर सड़क सुरक्षा विषयक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मौजूद लोगों को अपील की गई कि वाहनचालक हेलमेट पहन कर यात्रा करें। चौपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट पहनने के फायदें के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, यातायात पुलिस उपाधीक्षक सुधा पालावत, नारायण चौधरी आदि मौजूद थे।
 वाहन चालकों को दी ट्रेनिंग, सुरक्षित वाहन चलाने के निर्देश:
इससे पूर्व सड़क सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन शुक्रवार को आलोक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के तहत जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा ने स्कूल के समस्त वाहन चालकों को ट्रेनिंग दी गई।  प्रशिक्षण दौरान उन्हें परिवहन नियमों की अनुपालना करने के निर्देश देते हुए बाल वाहिनी में आवश्यक रूप से फर्स्ट एड रखने, सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने तथा वाहन की नियमित चैकिंग करवाने को पाबंद किया। समारोह में सड़क सुरक्षा संबंधित बैनर का विमोचन किया गया तथा शपथ दिलाई गई। इस कार्यक्रम में आलोक संस्थान के निदेशक प्रदीप कुमावत, आईटीडीआर रेलमगरा के संजय गौतम, गौरव शर्मा सहित विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य व बड़ी संख्या में वाहनचालक उपस्थित थे।
बच्चों ने उकेरे सड़क सुरक्षा के संदेश
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत शहर के कई निजी व सरकारी विद्यालयों में सड़क सुरक्षा विषयक पेंटिंग व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने रंगों व कूंची के सहारे सड़क सुरक्षा के संदेशों को उकेरा गया। प्रतियोगिता के दौरान जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा ने महाराणा मेवाड़ विद्या मंदिर व हेप्पी होम में आयोजित हो रही प्रतियोगिता का निरीक्षण किया गया और आकर्षक सर्जनाओं की सराहना की गई।
18 चालान बनाएं:  
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में बिना हेलमेट प्रवेश करने वाले 18 दुपहिया वाहन चालकों के चालान बनाए गए। जिला प्रशासन के निर्देशों पर जिला परिवहन अधिकारी नानजी गुलसर व उप परिवहन निरीक्षक मनीष कुमार ने चालान बनाएं।
आज होगी काव्यगोष्ठी
सड़क सुरक्षा सप्ताह के पांचवें दिन सूचना केन्द्र सभागार में सड़क सुरक्षा विषयक काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस गोष्ठी में जिले के दस से ज्यादा कवि हिस्सा लेंगे और अपनी रचनाओं के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश प्रतिध्वनित करेंगे।    


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.