सांसद जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भेंट

( 7947 बार पढ़ी गयी)
Published on : 12 Dec, 19 04:12

राज्य सरकार द्वारा 14वें वित आयोग की राशि रोके जाने पर की चर्चा

सांसद जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भेंट

नई दिल्ली  :- चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज एवं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिहं तोमर से भेंट की तथा राजस्थान सरकार के द्वारा केन्द्र सरकार के पैसे 14वें वित्त आयोग की राशि को रोके जाने पर उन्हें अवगत कराया।
सांसद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री से चर्चा कर उनका ध्यानाकर्षण राजस्थान राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों राशि के अभाव में अवरूद्ध हो रहे विकास कार्यो की तरफ कराया। पुर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के अनुसार ग्राम पंचायत तक दिल्ली से गांवों के विकास के लिये जो 1 रूपये की राशि पंहुचती थी वह गांव तक पंहुचते पंहुचते 15 पैसा हो जाती थी, लेकिन उसका कोई समाधान नही निकाला लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा सभी योजनाओं की राशि पंचायतों तथा लाभार्थीयों के खातों में सीधी स्थानान्तरिक की जा रही हैं, चाहे वह ग्राम पंचायत का पैसा हो चाहे मनरेगा की मजदुरी हो जिसके कारण बीच में होने वाली छिजत बन्द हो गयी है व शीघ्रता से उनको पैसा मिलने लगा।
लेकिन वर्तमान की राजस्थान की  राज्य सरकार ने भारत सरकार के द्वारा ग्राम पंचायतों तक सीधी भेजे जाने वाली इस 14वें वित्त आयोग की राशि को रोक दिया हैं, जिसके कारण गावों में होने वाले विकास कार्य पुर्ण तया ढप हो गया है, तथा ग्रामीण विकास अवरूद्ध हो रहा है।
    सांसद जोशी ने लोकसभा में भी शुन्यकाल के दौरान इस विषय को सदन में रखा था तथा केन्द्रीय मंत्री से भेंट की जिसके उपरान्त 50 प्रतिशत राशि राज्य ने हस्तानान्तरीत की हैं, सांसद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री तोमर से आग्रह किया हैं वह राज्य सरकार को तुरंत 14वंे वित्त आयोग के रूके फन्ड को जारी करवाने हेतु निर्देशित करे जिससे जरूरतमंद क्षेत्र के निवासियों को इसका लाभ मिल सके।

 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.