उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री की बैठक सम्पन्न

( 1335 बार पढ़ी गयी)
Published on : 08 Nov, 19 04:11

उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री की बैठक सम्पन्न

उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की १६ वीं बैठक दिनांक ०७.११.१९ को जगतपुरा स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित की गई। समिति के सदस्यो में उत्तर पश्चिम रेलवे के भौगोलिक क्षेत्र से संबन्धित संगठनों, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, रेल यात्री संगठन, उपभोक्ता संरक्षण संगठन एवं माननीय मंत्रियों द्वारा नामित सदस्यो सहित कुल ३१ प्रतिनिधीगण उपस्थित थे। बैठक में श्री शशिकांत पाण्डया, माननीय विधायक-दीसा व श्री ओम प्रकाश, माननीय विधायक-नारनौल भी उपस्थित थे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्फ अधिकारी श्री अभय शर्मा के अनुसार इस अवसर पर श्री आनन्द प्रकाश, अध्यक्ष-क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति एवं महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि हाल ही में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर किये गये स्वच्छता सर्वें में उत्तर पश्चिम रेलवे को सभी जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस रेलवे के जयपुर तथा जोधपुर स्टेशनों को सम्पूर्ण भारतवर्ष में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही यहाँ के ७ स्टेशन प्रथम १० स्टेशनों में सम्मलित है। उन्होनें समिति के सदस्यों से कहा कि स्वच्छता के इन प्रयासों को आगे बढाने में सहयोग भविष्य में भी करने की बात कही। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताते हुये कहा कि इस रेलवे पर ६८३१ ाॅच क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किये गये हैं व ३०६१ कोच में बॉयो-टॉयलेट लगा दिये गये है तथा सिंगल यूज प्लास्टिक बोतल के निस्तारण के लिये १० स्टेशनों पर बोतल क्रशर मशीने लगाई गई है।

यात्री सुविधाओं के बारे में बताते हुये कहा कि बजट में यात्री सुविधाओं के लिए इस वर्ष १८७ करोड रूपये का बजट आवंटित किया गया है, जो कि गत वर्ष से दुगुना है। रेल यात्रियों की सुविधा हेतु उत्तर पश्चिम रेलवे पर ३० एस्केलेटर तथा १५ लिफ्ट प्रमुख स्टेशनों पर स्थापित की गई है व ३५८ स्टेशनों पर वाई-फाई ;ॅप.थ्पद्ध की सुविधा प्रदान की गई है। यात्रियों को बेहतर खानपान के लिये १०३ ट्रेनों व २५ स्टेशनों पर ई-केटरिंग सुविधा उपलब्ध करवाई हैं। यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने में आसानी हो इसके लिये २१९ ।ज्टडे लगाई है व यूटीएस ऑन मोबाईल एप की शुरूआत की है।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर विगत समय में किये गये कार्य निष्पादन, जिनमें यात्री सुविधा कार्य, निर्माण परियोजनाएं, स्वच्छता कार्य तथा उपलब्धियॉ सम्मलित है, को श्री शशि किरण,      सचिव- क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति व उपमहाप्रबंधक-सामान्य ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया।

बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों ने यात्री यातायात को ध्यान में रखते हुये रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छ एवं शीतल जल उपलब्ध करवाने, वृद्व एवं निशक्तजनों हेतु सुविधायें, नई ट्रेनों के संचालन एवं यात्री सुविधाओं में विस्तार सम्बंधी सुझाव दिये। इसके साथ ही सदस्यों ने उपलब्ध रेल सेवाओं में वृद्वि एवं ठहराव सम्बंधी उपयोगी सुझाव भी दिये।

बैठक में श्री बनवारी लाल शर्मा को राष्ट्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री परिष में प्रतिनिधित्व के लिये तथा श्री सुन्दरलाल जोरसिया को उत्तर पश्चिम रेलवे पर दावों संबंध में स्पॉट चैक हेतु निर्वाचित किया गया।

बैठक के समापन पर श्री अभय शर्मा, मुख्य जन सम्फ अधिकारी ने सभी सदस्यों को बैठक में पधारने तथा रेल यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिये की गई चर्चा के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।

     बैठक में श्री एस. के. अग्रवाल, अपर महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे तथा विभागाध्यक्षों सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.