फड एवं लघु चित्रण कार्यशाला का आयोजन

( 8255 बार पढ़ी गयी)
Published on : 13 Oct, 19 06:10

छात्र-छात्राओं ने बडे उत्साह का वातावरण दृष्टिगोचर हुआ

फड एवं लघु चित्रण कार्यशाला का आयोजन

इनटेक , संस्था के उदयपुर चैप्टर तत्वाधान में फड एवं लघुचित्रण पर एकदिवसीय कार्यशाला और प्रतियोगिता का आयोजन सेंट ऍन्थोनीज सीनियर सैकण्डरी विद्यालय, बलीचा में किया गया एवं पर्यावरण वैज्ञानिक श्री एस. के. वर्मा एवं प्रधानाचार्य श्री विलियम डिसूजा ने बच्चों को शुभकामनाएँ दी ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता उदयपुर चैप्टर के संयोजक डॉ. बी. पी. भटनागर एवं संचालन श्री गौरव सिंघवी द्वारा किया गया ।

प्रतियोगिता व कार्यशाला में भाग लेने वाले सोलह विद्यालयों के ८० विद्यार्थियों को लघु चित्रण कलाकार श्री ओम प्रकाश जी सोनी बिजोलिया द्वारा लघु चित्रण कला के बारे में व फड चित्रण कलाकार श्री अभिषेक जी जोशी द्वारा फड कला के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया । श्री सोनी बिजोलिया तथा श्री जोशी शाहपुरा के सुप्रसिद्ध आर्टिस्ट हैं जिनके प्रयासों से मेवाड क्षेत्र की इस कला को जीवंतता प्रदान की गई है । दोनों की कलाकृतियों का प्रदर्शन एवं प्रकाशन विभिन्न राज्यों में हो चुका है ।

फड के कलाकार श्री जोशी ने उपस्थित छात्रों एवं शिक्षकों को विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक रंग तथा रेगजीन बनाने की विधि की विवेचना प्रोजेक्टर की सहायता से कर सहजता से छात्रों को कला से सम्बधित बारिकियाँ समझाई । डॉ. शालिनी ने भी मिनिएचर पेन्टिंग के विभिन्न बिन्दुओं का प्रकाश डालते हुए छात्रों के जिज्ञासा भरे प्रश्नों का उत्तर दिया ।

तत्पश्चात् एक से चार बजे तक पेन्टिग बनाने का कार्य चला जिसमें श्री सोनी एवं श्री जोशी ने उनका मार्गदर्शन किया । बच्चों में भारी उत्साह का माहौल बना तथा वे तीन दिवसीय कार्यशाला संचालित करने हेतु प्रस्ताव करने लगे ।

कार्यशाला में इंटैक के श्री सूरज सोनी, श्रीमती मनीता भटनागर, श्री शांतिलाल एवं अन्य गणमान्य सदस्य उपस्थित थे । कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए श्रीमती अनिता चपलोत, श्रीमती स्नेहलता चौहान, श्री जगदीश पालीवाल एवं सेन्ट ऍन्थोनीज की पूरी टीम की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई । बच्चों द्वारा बनाई गई पेन्टिगज की सराहना की गई । इनमें से सर्वश्रेष्ठ १० पेन्टिगज इंटैक कार्यालय दिल्ली भेजी जाएँगी । श्रेत्रीय विजेताओं का चयन वहीं से होगा ।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.