अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का जिला स्तरीय आयोजन

( 902 बार पढ़ी गयी)
Published on : 12 Oct, 19 05:10

बालिकाएं सशक्त व आत्मनिर्भर बनें - चौधरी

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का जिला स्तरीय आयोजन

उदयपुर / जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता विभाग के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का जिला स्तरीय आयोजन शुक्रवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजीडेन्सी में हुआ।
कार्यक्रम के में बतौर अतिथि जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी, एडीएम प्रशासन नरेश बुनकर, संजय जोशी, उपनिदेशक, महिला अधिकारिता, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रधानाचार्य रेजीडेन्सी श्रीमती रंजना मिश्रा, शिक्षा विभाग से श्रीमती कपिला कण्ठालिया रहे। कार्यक्रम में विद्यालय, महाविद्यालय, स्वयंसेवी संस्थाओं की पदाधिकारियों सहित 400 बालिकाओं ने भाग लिया।
मुख्य अतिथि जिला परिषद सीईओ चौधरी ने बालिकाओं को लक्ष्यार्जन के लिए मेहनत करने एवं सशक्त व आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया। एडीएम प्रशासन बुनकर ने बालिकाओं को आगे बढ़कर हर क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाने की बात कही। विभाग के उपनिदेशक जोशी ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए विभागीय योजनाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर् क्राई के जिला समन्वयक देव किशन परमार व कपिला कण्ठालिया ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में डाक्यूमेन्ट्री फिल्म के माध्यम से बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही बालिका शिक्षा एवं अधिकार विषय पर पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
प्रतिभावान बालिकाओं व श्रेष्ठ वि़द्यालयों का सम्मान:
कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अन्तर्गत वर्ष 2018-19 में जिला स्तर पर 10वीं बोर्ड में मेरिट में आने वाली 10 बालिकाओं एवं 12वीं बोर्ड में मेरिट में स्थान बनाने वाली विज्ञान, कला व वाणिज्य विषय की 3-3 बालिकाओं एवं कृषि की एक बालिका को अतिथियों ने पुरस्कृत किया। इसी प्रकार 2018-19 बालिका शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले एवं बालिकाओं का नामांकन बढ़ाने वाले 9 विद्यालयों को भी सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप प्रत्येक बालिका व विद्यालय को 5-5 हजार रुपये प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन, महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती दिशा पालीवाल ने किया। कार्यक्रम में राजकुमार भाटी, मंजु चौबीसा, ज्योति, किरण पटेल आदि मौजूद रहे।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.