जोधपुर रेलवे स्टेशन को ““SPHAAEसफाईगिरी” में सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का प्रथम पुरस्कार

( 1477 बार पढ़ी गयी)
Published on : 03 Oct, 19 06:10

गोपाल शर्मा

जोधपुर रेलवे स्टेशन को ““SPHAAEसफाईगिरी” में सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का प्रथम पुरस्कार

जोधपुर रेलवे स्टेशन ने सम्पूर्ण भारत में SPHAAEसफाईगिरी में सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का स्थान प्राप्त किया है । स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में सम्पूर्ण भारत में ए-1 श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करने, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा  “स्वच्छ महोत्सव पुरस्कार” समारोह में जोधपुर रेलवे स्टेशन को प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने और आज ही जारी स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत 2019 अभियान के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में लगातार दूसरे साल उच्च स्थान पर बने रहने और दूसरा स्थान प्राप्त करने के पश्चात आज ही इंडिया टुडे द्वारा दिल्ली में आयोजित भव्य कार्यक्रम में “ सफाईगिरी” अवार्ड में पूरे देश में सबसे स्वच्छ स्टेशन का अवार्ड प्रदान किया गया है । जोधपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक श्री गौतम अरोरा को दिल्ली में आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया  गया ।

 उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी  गोपाल शर्मा ने बताया कि इंडिया टुडे द्वारा दिल्ली में आयोजित भव्य कार्यक्रम में “ सफाईगिरी” अवार्ड में पूरे देश में सबसे स्वच्छ स्टेशन का अवार्ड प्रदान किया गया है । जोधपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक श्री गौतम अरोरा को दिल्ली में आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया  गया ।

स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत 2019 अभियान के तहत थर्ड पार्टी सर्वे में क्वालिटी कोंसिल आफ इंडिया की तरफ  आयोजित सर्वेक्षण 2019 में जोधपुर रेलवे स्टेशन ने सम्पूर्ण भारत में एन एस जी श्रेणी में इस वर्ष दूसरा स्थान प्राप्त  करके पूरे देश में जोधपुर रेलवे स्टेशन को देश के स्वच्छतम रेलवे स्टेशनों की श्रेणी में बनाये रखा है ।   

 इसके अतिरिक्त पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए विभिन्न उपाय करने तथा ऊर्जा संरक्षण के लिए उपाय करने के लिये जोधपुर रेलवे स्टेशन को  आई.एस.ओ. 14001 का प्रमाणीकरण सर्टिफिकेट भी प्राप्त हुआ है।  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार जोधपुर रेलवे स्टेशन से संबधित विभिन्न जानकारी देने वाली  वेबसाइट भी विकसित की गई है ।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.