ग्रामीण क्षेत्र में रक्तदान के प्रति जागरूकता अभियान

( 770 बार पढ़ी गयी)
Published on : 14 Sep, 19 04:09

ग्रामीण क्षेत्र में रक्तदान के प्रति जागरूकता अभियान

ग्रामीण क्षेत्र की जनता को रक्तदान के लिए जागरूक करने का बीड़ा लाल बून्द ज़िन्दगी रक्षक सेवा संस्थान ने उठाया है। सुदूर क्षेत्रों में हेल्थ व रक्तदान कैंप लगाकर लोगों को रक्तदान की महत्ता बताई जा रही है।  साथ ही उन्हें रक्तदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है इसके लिए लाल बून्द ज़िन्दगी रक्षक सेवा संस्थान ने गांवों की ओर रुख कर दिया है।

         लाल बून्द जिंदगीं रक्षक सेवा संस्थान की बैठक में संस्थान सरंक्षक वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. नगेन्द्र शर्मा व राष्ट्रीय अध्यक्ष रजत गौड़ ने सरकारी ब्लड बैंकों में रक्त की कमी पर चिंता व्यक्त कर रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए संस्थान कार्यकर्ताओ व रक्तदाताओं से सुझाव मांगे थे। इस दौरान यह बात सामने आई कि शहरी क्षेत्र में विभिन्न संगठन समय-समय पर रक्तदान शिविर लगाते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों की जनता में रक्तदान को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां व्याप्त हैं। इसे दूर करने के लिए लाल बून्द जिंदगीं रक्षक सेवा संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थ व रक्तदान कैंप  लगाकर उन्हें रक्तदान की महत्ता बताई जा रही है।

       संस्थान राष्ट्रीय सचिव रवि तिवाडी ने बताया कि रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए गांवों में स्वास्थ्य शिविर लगाने की तैयारी की गई थी । इस पहल के तहत  ग्रामीण क्षेत्रो में मेडिकल व रक्तदान शिविरो को बढ़ावा देने के लिए केम्प आयोजित किये जा रहे है , जिसमें  गांव- गांव जाकर उन्हें बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति के रक्तदान से तीन व्यक्ति की जान बचाना संभव है। ग्रामीणों को रक्तदान की महत्ता के साथ ही रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

      जिलाध्यक्ष लिखमाराम पंवार व सुमेररराम कछवाहा ने बताया कि कार्यक्रम के तहत समन्वयक सुशील पांडेय के नेतृत्व में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, अजमेर, बाड़मेर इत्यादि जिलो के क्षेत्रो में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय लोगो ने उत्साह के साथ भाग लिया।

     कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुनील सियाग, शुभम गौड़, जितेंद्र साँखला, महेंद्र गर्ग, अनिल कछवाहा, सोहन पटेल, धाकड़ बिश्नोई सहित कई कार्यकर्ता अपना योगदान दे रहे हैं।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.