शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में नाटक ’’जलियांवाला बाग‘‘ का मंचन

( 855 बार पढ़ी गयी)
Published on : 14 Sep, 19 04:09

शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में नाटक ’’जलियांवाला बाग‘‘ का मंचन

उदयपुर । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से कला परिसर शिल्पग्राम में शनिवार १४ सितम्बर शाम को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा तैयार कराये गये थिएटर प्रोडक्शन नाटक ’’ जलियांवाला बाग‘‘ का मंचन होगा। नाटक का निर्देशन प्रसिद्ध अभिनेता, रंगकर्मी तथा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्व छात्र अशोक बांठिया द्वारा किया गया है।

केन्द्र के प्रभारी निदेशक ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि जलियांवाला बाग नरसंहार के तथा स्वाधीनता संग्राम में शहीद हुए लोगों के शौर्य को स्मरण करने के उद्देश्य से पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा पिछले दिनों एक प्रस्तुति परक नाट्य कार्यशाला का आयोजन अशोक बांठिया के निर्देशन में किया गया। जिन्होंने उदयपुर के युवा व बाल प्रतिभाओं के इस थीम पर विशेष रूप से कार्य करने के सथ-साथ। प्रतिभागियों को नाट्य विधा की विभिन्न तकनीकों की जानकारी दी जिसमें अभिनय, संगीत, भाव सम्प्रेषण, संवाद समप्रेषण आदि प्रमुख हैं। कार्यशाला में बांठिया द्वारा जलियांवाला बाग घटनाक्रम पर आधारित नाटक पर उदयपुर के युवा कलाकारों के साथ काम किया गया जिसमें ३० प्रतिभागियों ने भाग लिया।

नाटक ’’जलियांवाला बाग‘‘ का मंचन १४ सितम्बर शाम ७.०० बजे शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में किया जायेगा। इसके अलावा इस नाटक का प्रदर्शन केन्द्र सदस्य राज्यों अहमदाबाद, पुणे तथा गोवा के सांखली में भी किया जाना प्रस्तावित है। नाटक में दर्शकों के लिये प्रवेश निःशुल्क होगा।

 

 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.