महिला एवं बाल विकास विभागीय जिला अभिसरण समिति की बैठक

( 742 बार पढ़ी गयी)
Published on : 14 Sep, 19 03:09

पोषण अभियान में हरसंभव भागीदारी निभाएं, पोषण माह को आशातीत सफल बनाएं - नम्रता

महिला एवं बाल विकास विभागीय जिला अभिसरण समिति की बैठक

चित्तौड़गढ़ / महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पोषण अभियान के अन्तर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभाकक्ष में गुरुवार को हुई।

      मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सभी विभागों से कहा कि महिला एवं बाल विकास विभागीय गतिविधियों के बेहतर क्रियान्वयन में सहभागिता निभाएं ताकि जिले में महिलाओं और बच्चों के विकास की गतिविधियों में लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित हो सके। इसके साथ ही आंगनवाड़ी केन्द्रों की बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता एवं विस्तार तथा पोषण माह के अन्तर्गत सितम्बर माह भर विभिन्न गतिविधियों में योगदान दें।

      इसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें और शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करें। यह व्यवस्था करें कि कोई भी बच्चा वंचित न रहें।  कुपोषण उपचार केन्द्र तक समस्त लाभार्थियों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मार्गदर्शी व्यवस्थाएं करें।

      शिक्षा विभाग से कहा कि किशोरी बालिकाओं के विकास पर ध्यान दें और उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करें। इसके लिए पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा सत्रों का आयोजन कर पोषण से संबंधित जानकारी दें। शिक्षा विभागीय अधिकारियों से कहा गया कि स्कूलों में चल रहे आंगनवाड़ी केन्द्रों में बिजली व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

     सही पोषण की शपथ दिलायी

      जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि ने सभी संबंधितों को सही पोषण की शपथ दिलायी। उन्होंने पंचायतीराज को शौचालय, पेयजल की व्यवस्था करने, महात्मा गांधी नरेगा में कुपोषित बच्चों के माता-पिता को रोजगार से लाभान्वित करने, मरम्मत योग्य भवनों की सूची बनाने और महिलाओं तथा बच्चों से संबंधित कार्यक्रमों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन मेंं हरसंभव सहयोग का आह्वान किया।

      विभागीय उप निदेशक राकेश कुमार तँवर ने विभागीय गतिविधियाेंं पर जानकारी दी। जिला समन्वयक समता भटनागर, स्वस्थ भारत प्रेरक नीरज बुनकर, जिला परियोजना सहायक नरेन्द्र सिंह, कार्यालय सहायक मंगलेश्वर शर्मा, जिला क्रियान्वयन अधिकारी (प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना) अशोक लीलड़ एवं समन्वयक राजेश जोशी सहित महिला एवं बाल विकास विभागीय महिला पर्यवेक्षक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हरिकृष्ण आचार्य, आरसीएचओ डॉ. सुनील तेली सहित चिकित्सा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य आदि विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.