18 से शुरू होगा सतरंगी सत्यापन सप्ताह

( 896 बार पढ़ी गयी)
Published on : 13 Sep, 19 10:09

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम मेें होंगी स्वीप गतिविधियां

18 से शुरू होगा सतरंगी सत्यापन सप्ताह

उदयपुर, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 1 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक आयोजित हो रहे मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत भी स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत जिला निर्वाचन अनुभाग के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से ‘सतरंगी सत्यापन सप्ताह’ का आयोजन 18 से 24 सितम्बर तक किया जाएगा।
नाम चैक किया क्या ? संदेश से शुरू होंगी गतिविधियां:
स्वीप के प्रभारी व जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी ने बताया कि सप्ताह के तहत 18 सितम्बर को सायं 5 बजे गणगौर घाट पर सायं 5.30 बजे दीपदान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसका संदेश ‘नाम चैक किया क्या?’ निर्धारित किया गया है वहीं 19 सितम्बर को “गांव-गांव, ढाणी-ढाणी वोटर लिस्ट में नाम चैक करने की ठाणी“ संदेश आधारित मतदाता बारात, 20 को “नारी का सम्मान, वोटर लिस्ट में सही नाम“ विषय पर महिला मार्च, 21 को “जिम्मेदारी दिखाएंगे, वोटर लिस्ट में नाम चैक कराएंगे“ का संदेश देती साइकिल रैली, 22 को “अधिकार का प्रयोग करना है, वोटर लिस्ट में नाम चैक करना है“ संदेश आधारित ट्राई साइकिल रैली, 23 को “साथी हाथ बढ़ाना, वोटर लिस्ट में नाम चैक करवाना“ का संदेश देती मानव श्रंृखला व 24 सितम्बर को “युवा है हम, वोटर लिस्ट में नाम चैक करेंगे हम“ के संदेश पर आधारित मैराथन का आयोजन होगा।
मतदाता खुद अपडेट करेंगे मतदाता सूची में अपनी जानकारियां:
चौधरी ने बताया कि 45 दिन तक चलने वाले मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में मतदाता स्वयं मतदाता सूची में अपना सत्यापन कर एवं किसी प्रकार का संशोधन होने पर उसमें सुधार कर सकते है। साथ ही इस दौरान 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके उन युवाओं का भी पंजीयन किया जा रहा है, जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में प्रविष्ट नहीं है।
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के दौरान मतदाता स्वयं भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय सेवा पोर्टल पर जाकर मतदाता सूचियों में अपनी प्रविष्टियों का स्वयं सत्यापन कर सकते है, यदि किसी प्रकार का संशोधन वांछनीय हो तो ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर प्रस्तुत कर इसे ठीक कराया जा सकेगा। जिन मतदाताओं के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वे अपना सत्यापन उनके क्षेत्र में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते है। इसके लिए उनसे भी वोटर फेसेलिटी सेंटर पर जाकर सत्यापन की कार्यवाही की जा सकती है।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.