बांसवाडा - महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ली बैठक

( 1243 बार पढ़ी गयी)
Published on : 13 Sep, 19 10:09

महिला एवं बाल गतिविधियों के विस्तार में सरकार अग्रणी -- श्रीमती ममता भूपेश

बांसवाडा - महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ली बैठक

बांसवाड़ा,  प्रदेश की महिला एवं बाल विकास (स्वतंत्र प्रभार), जन अभियोग निराकरण, अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग राज्यमंत्री ममता भूपेश ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला एवं बच्चों के समग्र विकास के लिए भरसक प्रयासों में जुटी हुई हैऔर खासकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर स्तर पर ठोस प्रयास किये जा रहें है। उन्होंने इन प्रयासों को आशातीत सफलता देने के लिए जनप्रतिनिधियों और राज -काज से संबधित सभी लोगो से मिलजूल कर सहभागीता निभानें में आगे आने का आह्वान किया।  
यह आह्वान गुरुवार को बांसवाडा कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित विभागवार समीक्षा बैठक एवं पोषण माह की जिला स्तरीय समीक्षा  बैठक में व्यक्त किये। बैठक में  जिला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया, कुशलगढ विघायक श्रीमती रमीला खडीया,जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिह राणावत, महिला एवं बाल विकास विभाग जयपुर की कार्यक्रम अधिकारी राजकुमारी सहित बांसवाडा महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक मन्जू परमार, समस्त ब्लॉक  की परियोजना अधिकारी, अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारी सुरेश दोसी, डॉ पीयूष पण्डया, प्रचेता व विभाग के कर्मचारीगण मौजूद थे।
बांसवाडा के प्राकृतिक सौन्दर्य से हुई अभिभूत
राज्यमंत्री भूपेश ने बांसवाडा जिले के प्राकृतिक  सौन्दर्य से अभिभूत होते हुए कहा कि उन्हें यहा आकार बहुत अच्छा लग रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने बांसवाडा जिले में महिलाओं के उत्थान की संचालित योजना एवं कार्यक्रमों के बेहत्तर क्रियान्वयन पर प्रसन्ता जाहिर की ओर संतोष व्यक्त किया।
 पोषण माह का व्यापक प्रचार - प्रसार करे
राज्य मंत्री श्रीमती ममता ने  जिले में चल रहें पोषण माह के तहत की जा रही गतिविधियों की सरहाना की और अधिकारियों से कहा कि वे कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए कुपोषित बच्चों केे माता - पिता को भी प्रेरित करतंे हुए उन्हें पोषण के उपायों से अवगत कराकर पोषण माह का व्यापक प्रचार प्रसार करे और आमजन को प्रेरित कर पोषण के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए विभाग अपनी अहम् भागीदारी निभाएं। उन्होंने बालिका शिक्षा  पर जोर देते हुए बेटी बचाओं व बेटी पढाओं की आवश्यकता प्रतिपादित की ।
 राज्य मंत्री ने अधिकारीयों को मानको, पोषक तत्वों के अनुरुप पोषहार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए और जारी निर्देशों की अक्षरतः पालना करने के लिए पाबन्द किया।  उन्होंने जिले में महिला एवं बाल विकास की परियोजना अधिकारियों के रिक्त पद है वहा की जिम्मेदारी  विकास अधिकारी को  सौपने के भी निर्देश दिए। बैठक के प्रारंभ में राज्य मंत्री श्रीमती ममता भूपेश व अन्य अतिथियों का फूलो का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।  
 बैठक में उपनिदेशक मन्जू परमार ने जिले में विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी और पोषण माह में किये जा रहें कार्यक्रम से अवगत कराया।  महिला एवं बाल विकास विभाग जयपुर की कार्यक्रम अधिकारी राजकुमारी ने बांसवाडा जिले में संचालित विभागीय गतिविधियों से राजयमंत्री को अवगत कराया।
बैठक में अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारी ने अल्पसंख्यक कार्यक्रम के तहत किये जा रहे कार्यो की प्रगति की जानकारी दी।  
 बैठक में बांसवाडा जिला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया ने आगनवाडी कार्यकर्ता के चयन प्रक्रिया को प्राथमिकता के साथ पूरा करने, आगनवाडी केन्द्र को ओर अधिक बेहत्तर बनाने पर जोर दिया।  बैठक में कुशलगढ विधायक श्रीमती रमीला खडीया ने अपने विधानसभा क्षेत्र में संचालित आगनवाडी केन्द्रों को ओर अधिक सक्षम व बेहत्तर बनाने पर जोर दिया।  जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने बैठक में  राज्य मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना करने के लिए अधिकारी को पाबन्द किया और कहा कि वे विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जरुरतमंदों को पहुचायें।  बैठक के अन्त में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी राणावत ने आभार व्यक्त किया।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.