धरती रहेगी हरीभरी तो हम रहेंगे खुशहाल

( 7667 बार पढ़ी गयी)
Published on : 09 Sep, 19 06:09

धरती रहेगी हरीभरी तो हम रहेंगे खुशहाल

झालावाड़  । जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत शनिवार को सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा गोद लिए गए वृन्दावन स्कूल के बच्चों, भामाशाहों एवं स्टाफ द्वारा गांव में स्थित मंदिर प्रांगण में शिक्षा विभाग द्वारा गत वर्ष के नामांकन के आधार पर दिए गए लक्ष्य के विरूद्ध पौधा रोपण कर हरित दिवस मनाया गया। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कल्पना पाठक ने कहा कि अगर बच्चे इसी प्रकार से पौधा रोपण का कार्य करेंगे तो धरती हरीभरी होगी और पर्यावरण प्रदूर्षण की समस्या भी नहीं होगी। पेडों की बच्चों के समान देखभाल करें, गर्मी, सर्दी से बचाएं। इसके लिए उन्होंने 10-10 बच्चों का समूह बनाकर पौधों में पानी देने व सुरक्षा की जिम्मेदारी सौपने का सुझाव दिया। 
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी हरिशंकर शर्मा ने कहा कि हमें जन्मदिन या अन्य किसी यादगार दिवस पर स्मृति के रूप में पौधे लगाने चाहिए। पेड की महिमा का बखान करते हुए उन्होंने कहा कि पेड न सिर्फ मानव जाति को बल्कि जीव जन्तुओं को भी आश्रय प्रदान करते हैं। 
अधीक्षण अभियन्ता जलग्रहण विभाग जीतमल नागर ने बताया कि गत 1 जुलाई से 15 सितम्बर के मध्य जल को सहेजने और संरक्षण के लिए जिले के पॉच ब्लॉक में जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं जिसमें पौधा रोपण भी शामिल किया गया है। इस दौरान सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक हेमन्त सिंह ने बच्चों से कहा कि हमें पेडों जैसा संतोषी, फल देने वाले हितेषी बनना है। 
पंचायत प्रसार अधिकारी बालचन्द कारपेन्टर ने कहा कि जहां हरियाली होती है वहां बीमारियां नहीं आती और लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है तथा मृदा के कटाव को रोकने व जल को सहेजने में भी मदद मिलती है।
विद्यालय की प्रधानाध्यापिका योगिता मिश्रा, शिक्षिका तब्बसूम आरा, दीपिका सोनी, दीपिका पंवार, शिक्षक रामकरण मेहरा, प्रतीक पारिक एवं डॉ. विक्रम टांक सहित विद्यालय के बच्चों ने उत्साह से भाग लिया।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.