फड चित्रकारी कार्यशाला ५ से

( 1965 बार पढ़ी गयी)
Published on : 03 Sep, 19 04:09

फड चित्रकारी कार्यशाला ५ से

उदयपुर |  भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर और उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद के सयुंक्त तत्वावधान में दिनांक ०५ से १७ सितम्बर २०१९ तक फड चित्रकारी की कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय लोक कला मण्डल के मानद सचिव दौलत सिंह पौरवाल ने बताया कि संस्था द्धारा अपनी स्थापना से ही लोक कलाओं एवं लोक संस्कृति के संवर्धन, संकलन एवं प्रचार - प्रसार का कार्य करती आ रही है। इसी उद्धेष्य को ध्यान में रखतें हुए संस्था द्धारा समय - समय पर लोक कलाओं एवं लोक संस्कृति सम्बंधित विभिन्न कार्यशालाओं एवं शिविरों  का आयोजन किया जाता रहा  है।

निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि वर्तमान समय में आधुनिक तकनीक एवं सामाजिक कारणों से यह परम्परा धीरे - धीरे कम होती जा रही ह। इसी उद्धेष्य को ध्यान में रखते हुए शहर के विद्याभवन सी. से. स्कूल में  दिनांक ०५  से १७ सितम्बर २०१९ तक ’’फड चित्रकारी कार्यशाला‘‘ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें फड चित्रकारी के उद्भव, विकास एवं इतिहास के साथ-साथ फड चित्रकारी की विभिन्न बारकियों को बच्चों को बताया जाएगा । साथ ही फड के प्रकार तथा वह किन-किन देवताओं के जीवन एवं उपदेशों पर बनाई जाती है। बच्चों को बताने के साथ-साथ उन्हे प्राचीन फड चित्रकारी एवं आज के समय की जा रही फड चित्रकारी के भेद बताऍ जायेगें, उसी के साथ चित्रकारी करना भी सिखाया जाएगा।

उन्होने बताया कि कार्यशाला में शाहपुरा, भीलवाडा जिले के प्रसिद्ध कलाकार विजय जोशी एवं विवेक जोशी प्रतिभागीयों को फड चित्रकारी का प्रशिक्षण प्रदान करेगें। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को निः शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.