वित्तिय साक्षरता शिविर का आयोजन

( 696 बार पढ़ी गयी)
Published on : 17 May, 19 08:05

वित्तिय साक्षरता शिविर का आयोजन


उदयपुर/जिले की बडगांव तहसील के ग्राम खुमानपुरा में भारतीय रिजर्व बैंक के तत्वावधान में गुरुवार को वितीय साक्षरता शिविर का आयोजन अग्रणी जिला अधिकारी श्रीमती नीरा मेहता की अध्यक्षता में हुआ।
मार्गदर्शी बैंक की मुख्य प्रबंधक बालेन्द्र प्रसाद ने बताया कि इस शिविर में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना की जानकारी तथा क्लेम लेने की प्रक्रिया, बैको की विभिन्न ऋण योजनओ यथा मुद्रा योजना, केसीसी, नाबार्ड की विभिन्न ऋण योजनाओं जैसे डेयरी, स्वयं सहायता समूह, जेएलजी, बैंक में बचत की राशि जमा करवाने हेतु बचत खाते खुलवाने के फायदे तथा बैंको की विभिन्न ऋण योजनाओं आदि की जानकारी दी गई।
इसके साथ ही बैंक की शाखाओं के विरूद्व शिकायत, बैकिग लोकपाल की कार्यप्रणाली, बैंको में ऋण लेते समय आवश्यक जानकारी, बेरोजगारो की रोजगार उनमुख कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण, आदि के बारे में बताया गया। इस अवसर पर नाबार्ड के शशि कमल शर्मा, आरएमजीबी के क्षेत्रीय प्रबन्धक कमल सक्सेना, आरसेटी मोहन द्विवेदी, मार्गदर्शी बैंक के रवीन्द्र सुराणा, ओम प्रकाश मूथा, श्रीमती कोमल मेहता आदि ने भी विचार रखे।
 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.