भारतीय लोक कला मण्डल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर आज से प्रारम्भ

( 1786 बार पढ़ी गयी)
Published on : 15 May, 19 05:05

भारतीय लोक कला मण्डल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर आज से प्रारम्भ

उदयपुर|  भारतीय लोक कला मण्डल, में आज दिनांक 15 मई से ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आज से प्रारम्भ होगा।
संस्था के मानद सचिव दौलत सिंह पोरवाल ने बताया कि लोक कलाओं को आमजन तक पहुचॉने के उद्धेश्य से भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर प्रति वर्ष ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करता रहा है इसी उद्धेश्य से भारतीय लोक कला मण्डल में दिनांक 15 मई से 20 जून तक ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर  का अयोजन किया जा रहा है। 
भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि आज दिनांक 15 मई से एक माह तक आयोजित होने वाले ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में इस वर्ष लोक नृत्य, लोक गायन, लोक वादन, पुतली निमार्ण, पेंटिग, पेपर क्राफ्ट, टेराकोटा क्राफ्ट एवं नाट्य जैसे विविध विषयों पर प्रशिक्षण हेतु प्रतिभागीयों का पंजीयन प्रारम्भ हो गया है। इस ग्रीष्मकालीन शिविर के अर्न्तगत 8 वर्ष से अधिक सभी आयु वर्ग के प्रतिभागीयों को प्रशिक्षण दिया जाएगा । 
डॉ हुसैन ने बताया कि इस वर्ष विशेष रूप से  उड़िसा के शास्त्रीय नृत्य ओड़िसी कि कार्यशाला का आयोजन दिनांक 15 से 22 मई 2019 के मध्य किया जा रहा है जिसमें ओडिसी नृत्य के प्रसिद्ध नर्तक एवं कोरियोग्राफर कृष्णनेन्दु साहा कोलकोता से आकर शिविर में नृत्य का प्रशिक्षण देंगें। इस नृत्य शिविर में प्रातः 9 से 11 बजे तक 6 से 13 वर्ष तक के बच्चों को तथा शाम को 4ः30 से 6ः30 बजे तक 14 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उक्त शिविर के समापन अवसर पर दिनांक 22 मई को लोक कला मण्डल के मुक्ताकाशी रंगमंच पर प्रतिभागीयों की प्रस्तुतियॉ होगी। 
उन्होने यह भी बताया कि ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर आयोजित समारोह में प्रशिणार्थीयों को प्रस्तुति परक कार्यक्रम देने का अवसर भी प्रदान किया जाएगा तथा पंटिग एवं क्राफ्ट की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। शिविर में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी कार्यालय समय में आकर अपना पंजीयन करा सकते है। 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.