फेरिट क्रिकेट बैश प्रवीण कुमार के साथ पहुंचा उदयपुर

( 2288 बार पढ़ी गयी)
Published on : 14 Feb, 19 03:02

ए।फसीबी- राष्ट्रीय एमेच्योर क्रिकेट के क्षेत्र में क्रांति लाने वाले दिग्गजों के नेतृत्वमें भारत का पहला एमेच्योर क्रिकेट लीग

फेरिट क्रिकेट बैश प्रवीण कुमार के साथ पहुंचा उदयपुर

उदयपुर, । झीलों के शहर उदयपुर को देश की बहुप्रतीक्षित क्रिकेट लीग, फेरिट क्रिकेट बैश से परिचित कराया जा रहा है। इस शहर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मिलने के साथ ही साथ एफसीबी के द्वारा एक अनूठी क्रिकेट लीग का तोहफा भी मिलने जा रहा है, जिसमें एमेच्योर क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने का मौका दिया जाएगा। उदयपुर शहर,राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का घर होने के साथ ही खेल की प्रतिभा से भरपूर है। एफसीबी द्वारा की गई पहल से इस शहर को एक नई राह मिलेगी और अद्भूत कौशल वाले खिलाडियों को एकजुट किया जायेगा। एफसीबी एमेच्योर खिलाड़ियों को सही मंच न मिल-पाने की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए एक क्रिकेट लीग पेश कर रहा है, जो इन खिलाड़ियों को अपनी योग्यता दिखाने का मौका देगा।

एफसीबी उदयपुर के लोगों से यह उम्मीद करता है कि वे खेल के लिए अपने जुनून के साथ आगे आएं और क्रिकेट की दुनिया में उदयपुर के गौरव को अगले स्तर तक लेकर जाएं। यहां से चुने हुए खिलाड़ियों को उदयपुर की तरफ से खेलने का मौका मिलेगा। एफसीबी किक्रेट प्रेमियों के लिए एक अनोखी लीग है,जो उम्र के आधार पर आयोजित नहीं होती, इसमें 16 टीमों के लिए खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए ट्रायल होते हैं और फिर ये टीमें एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती हैं। यदि प्रतिभागी इस लीग के लिए चुना जाता है,तो यह उसके करियर के साथ-साथ उसके शहर को भी प्रसिद्धि दिलाएगा।

 

15 वर्ष से अधिक आयु वाले राजस्थान के एमेच्योर क्रिकेट प्रेमियों को इस रोमांचक प्रयास का हिस्सा बनने के लिए यह एक शानदार मौका मिल रहा है। यह लीग खिलाड़ियों को बेहतरीन स्टेडियमों में खेलने का मौका देने के लिए पूरी तरह तैयार है।भविष्य में एमेच्योर क्रिकेटरों कोमुथैया मुरलीधरन,क्रिस गेल,ज़हीर खान और प्रवीण कुमार जैसे क्रिकेट के प्रसिद्ध खिलाड़ियोंसे प्रशिक्षण पाने का शानदार मौका दिया जाएगा।

 

इंटरनेशनल क्रिकेटर औऱ एफसीबी में मेंटर प्रवीण कुमार ने कहा,“भारत की असाधारण प्रतिभाओं को बढ़ावा देने लिए इस तरह की पहल की जरूरत थी। मुझे एफसीबी की इस पहल के ज़रिए देश के कौशल को देखकर बहुत खुशी हुई। एफसीबी,देश और उदयपुर के लोगों की योग्यता को एक नया मंच प्रदान कर रहा है।”

 

एफसीबी के संस्थापक जसमीत भाटिया ने कहा,“एफसीबी मेरा सबसे बड़ा सपना था, जो सच हो रहा है। जब मैं क्रिकेट खिलाड़ी था,तब मैंने राज्य स्तर पर खेला था और मैं एमेच्योर की परेशानियों को अच्छे से समझ सकता हूं। मैं यह लीग सभी क्रिकेट प्रेमियों को एक तोहफ़े की तरह देना चाहता हूँ, जिससे उन्हें अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिल सके। उदयपुर हमेशा से प्रतिभाओं से भरपूर शहर रहा है। मुझे पता है कि उदयपुर के लोगों द्वारा एफसीबी के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी।”

 

एफसीबी के सह-संस्थापक मितेश शर्मा ने कहा,मैं फेरिट क्रिकेट बैश के साथ उदयपुर आने से बेहद खुश हूँ, जब क्रिकेट की बात आती है, तब यह शहर कभी निराश नहीं करता।किसी खेल का प्रतिनिधित्व करना एक अद्भूत भावना है, और जब बात राज्य का प्रतिनिधित्व करने की होती है तब यह अनोखा हो जाता है। हमें पूरी उम्मीद है कि एफसीबी जूनूनी एमेच्योर क्रिकेटरों की खोज कर उन्हें अपने सपनों को जीने औऱ अपने आर्दशों को पूरा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।एफसीबी के माध्यम सेहमारा लक्ष्य इन खिलाड़ियों को जीवन का अनुभव देना है,जिसे वे हमेशा अपनी यादों में संजो सके।”

एफसीबी एक गेम फॉर्मेट पर काम कर रहा है,जिसमें 15 ओवर शामिल होगें, जिसमें एक ओवर, एक एक स्ट्रास्विंग बॉल के साथ खेला जाएगा।यह खिलाड़ियों के लिए एक रोमांचक यात्रा होगी, जिसमें क्रिकेट के दिग्गज उन्हें पूरे लीग में प्रशिक्षित करेंगे और इसके साथ ही एफसीबी के माध्यम से उन्हें बड़े पैमाने पर प्रदर्शन का मौका मिलेगा।इसके विजेता टीम को ऑस्ट्रेलिया में एक स्थानीय क्लब टूर्नामेंट में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा 16 टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 लाख रूपये दिए जाएंगें। विजेता टीम को 31 लाख और उपविजेता टीम को 21 लाख रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

फेरिट क्रिकेट बैश इस साल जुलाई/अगस्त में होने जा रहा है। इसके साथ ही पंजीकरण और पहले चरण में चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यदि क्रिकेट आपका सपनाहै,तो https: //www.feritcricketbash.com/ पर लॉग इन करें या + 91-98710-63063 पर मिस्ड कॉल दें।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.