जावर माइन्स में स्माइल ऑनव्हील्स परियोजना से १२७१ ग्रामीणों को लाभ

( 5420 बार पढ़ी गयी)
Published on : 31 Jan, 19 05:01

जावर माइन्स में स्माइल ऑनव्हील्स परियोजना से १२७१ ग्रामीणों को लाभ

हिन्दुस्तान जिंक के ग्रामीण विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत जावर माइन्स के आस-पास के क्षेत्र के २८ गाँवो में माह जनवरी में १२७१ ग्रामीणों की स्वास्थ्य  जाँच,परामर्श और चिकित्सा की गई ।

हिन्दुस्तान जिंक जावर में माह अक्टुबर से शुभारम्भ की गई परियोजना के अन्तर्गत पूर्णतया सुसज्जित मोबाइल वेनगाँव-गाँव में घुमकर ग्रामीणों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाऍं मुहैया करवा रही है । हिन्दुस्तान जिंक द्वारा संचालित इस परियोजना को पार्टनर संस्था स्माइल फाउण्डेशन द्वारा कि्रयान्वित किया जा रहा है । डॉक्टर,नर्स,फारमेस्सिट और कम्युनिटी मोबालाइजर ओर आवश्यक लेबटेस्टकिट से सुसज्जितवेन द्वारा स्वास्थ्य जाँच,लेबटेस्ट और प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं के अलावा एन्टीनेटल और पोस्टनेटल चेकअप से इस माह १७ माताओं को लाभान्वित किया गया है ।

खुशी आंगनवाडी परियोजना में सम्मिलित आंगनवाडयों के पंजीकृत ४९२ बच्चों को भी स्वास्थ्य जाँच कर जानकारी के साथ निःषुल्क दवाईयां प्रदान की जा रही है । प्रत्येक माह में होने वाले केम्प की समय सारणी कारोस्टर तैयार किया गयाहै ।जिसमें जावर,टीडी,केवडा,अमरपुरा,पाडला,चणावदा,ओडा,भालडया,जाबला,पडुणापंचायत के चयनित२८ गाँव सम्मिलित है । १३६ विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रतिजागरूकता कार्यक्रम से भी जोडा गयाहै ।

उल्लेखनीय है कि हिन्दुस्तानजिंक द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं  को गाँव-गाँव तक पहचाने के लिए स्माइल ऑनव्हील्स योजना की शुरूआत माह अक्टुबर में जावर में की गई थी और भाँति इस योजना में चंदेरिया जिंक स्मेल्टर के २५ और रामपुरा आगुचा के ३० गाँवो में यह योजना तीन माह से जारी है,    जावर,चंदेरिया जिंक स्मेल्टर और आगुचा खान के ८३ गाँवों में इस योजना का कि्रयान्वयन किया जा रहा हैं । जिसमें चयनित ग्रामीणों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व राजकीय अस्पतालों में रेफर कर उनका नियमित फोलोअप किया जाताहै ।

 

 


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.