जिला स्तरीय स्काउट व गाइड रैली का भव्य शुभारम्भ

( 3342 बार पढ़ी गयी)
Published on : 16 Jan, 19 06:01

अनुशासन के पर्याय है स्काउट गाइड - श्री उपाध्याय

जिला स्तरीय स्काउट व गाइड रैली का भव्य शुभारम्भ

उदयपुर,  उदयनिवास में आयोजित जिला स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली का शुभारंभ मंगलवार को निदेशक खान एवं भू विज्ञान विभाग एवं मण्डल मुख्यायुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय के मुख्य आतिथ्य, निदेशक हैप्पी होम स्कूल उदयपुर जगदीश अरोडा की अध्यक्षता एवं लक्कडवास सरपंच जग्गुराम के विशिष्ट आतिथ्य में हुआ।

मुख्य अतिथि उपाध्याय ने स्काउट गाइड को अपने जीवन में संगठन के नियमों और प्रतिज्ञा के साथ आगे बढ़ते हुए ऊँचाइयों को छूने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आने वाला समय आप सभी का आज की मेहनत व बंधुत्व भावना के कारण उज्ज्वल होगा, जिन्होंने आज तकलीफ सहन की उन्हें आने वाले समय में मखमल की सेज़ अवश्य ही मिलेगी। श्री उपाध्याय ने मण्डल स्काउट गाइड संगठन को नित् नये आयाम स्थापित करने के लिए बधाई दी और कहा कि स्काउट गाइड अनुशासित रहता है, अनुशासन का नाम आते ही विद्यालयों में सबसे पहले स्काउट गाइड बालक बालिकाओं का नाम लिया जाता है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री अरोडा ने कहा कि शिविर में लिये अनुभवों से स्काउट गाइड में स्वावलम्बन, आत्मविश्वास व कठिन परिस्थितियों में विश्व बंधुत्व की भावना पैदा होती है। रैली ऐसा अवसर है जिसमें आपको अपनी स्काउट प्रतिभा कला को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा, इससे पूर्व सभी अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर एवं ध्वजारोहण कर जिला रैली का विधिवत शुभारंभ किया। मण्डल सचिव सुरेशचन्द्र खटीक ने अतिथियों को स्कार्फ पहनाकर एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया। अतिथियों का स्वागत स्थानीय संघ सचिव सेम्युल फ्रांसिस ने किया।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त मानमहेन्द्रसिंह भाटी ने बताया कि स्काउट गाइड ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों एवं घुमर नृत्य कर सभी को स्तब्ध कर दिया। जिला रैली में पांच दिवस के दौरान बैण्ड, मार्च पास्ट, कलरपार्टी, शारिरीक व्यायाम प्रदर्शन, झांकी, पायनियरिंग प्रोजेक्ट, सामूहिक नृत्य, प्रदर्शनी, शिविर ज्वाल, स्वच्छता व अनुशासन, लोक नृत्य, शिविर कला, विचित्र वेश भूषा,सामूहिक गीत, प्राथमिक चिकित्सा, स्वच्छता एवं नशा मुक्ति विषय पर पोस्टर व निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर गणेशलाल शर्मा, कृष्णचन्द पुरोहित, स्काउटर/गाइडर मोहनलाल गर्ग, राधेश्याम मेनारिया, तेजशंकर चैबीसा, खेमराज मेघवाल, मनोज आमेटा सुनील सोलंकी किरण पोखरना, उर्मिला राव आदि उपस्थित रहे।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.