उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्द जिले में किए दर्जन भर उद्घाटन व शिलान्यास

( 6757 बार पढ़ी गयी)
Published on : 24 Sep, 18 05:09

विकास की रोशनी में दमकने लगा है राजस्थान का ग्राम्य परिवेश - श्रीमती किरण माहेश्वरी

उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्द जिले में किए दर्जन भर उद्घाटन व शिलान्यास राजसमन्द | उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान ने हाल के वर्षों में बहुद्देश्यीय और बहुआयामी विकास का ऎतिहासिक कीर्तिमान स्थापित किया है और ग्रामीण अंचलों में चौतरफा तरक्की की रोशनी ने ग्रामीणों को सुख-सुकून का अहसास कराया है।
उन्होंने कहा कि विकास का यह दौर अब कभी थमने वाला नहीं है। आने वाले समय में ग्रामीणों की बची-खुची समस्याओं का समाधान भी होगा और विकास की शेष जरूरतों को पूरा करते हुए ग्राम्य उत्थान के आदर्श स्वरूप को साकार भी किया जाएगा।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने रविवार को राजसमन्द जिले में ग्राम पंचायत पिपरड़ा तथा भाटोली में दर्जनों विकास कायोर्ं के उद्घाटन तथा शिलान्यास कार्यक्रमों में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए।
पीढ़ियां याद रखेंगी माहेश्वरी का किया विकास
कई जगह बरसात के बावजूद उच्च शिक्षा मंत्री के स्वागत में बड़ी संख्या में ग्रामीण नर-नारियों का जमावड़ा रहा और उन्होंने अपने गांवों में विकास की जरूरतों को पूरा करने तथा समस्याओं के निराकरण के लिए उच्च शिक्षा मंत्री का स्वागत करते हुए शॉल एवं ओढ़नी तथा उपरणा पहनाकर अभिनंदन किया। ग्रामीणों ने कहा कि उनके क्षेत्र में उच्च शिक्षा मंत्री ने जिस तरह विकास किया है, वह अपने आप में ऎसी उपलब्धि है जिसे हमारी पीढ़ियां याद रखेंगी।
विकास को गिनाया तो ग्रामीणों ने करतल ध्वनि से सराहा
उन्होंने मदवार राशि का ब्यौरा देते हुए आंकड़ों के माध्यम से आंचलिक विकास की उपलब्धियां गिनाई और कहा कि राजसमन्द जिले के ग्राम्यांचलों मेंं चहुंमुखी विकास हुआ है। राज्य तथा केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी तथा वैयक्तिक लाभ की योजनाओं से आज के ग्रामीण परिवेश मेें रह रहे हर तबके के व्यक्ति को लाभ मिला है।
खूब विकास से ग्रामीण हुए निहाल
ग्राम्य विकास के लिए कटिबद्ध सरकार के सतत् प्रयासों से गा्रम्यांचलों में विकास का जो सुनहरा स्वरूप आज देखने को मिल रहा है, उतना इससे पहले कई दशकों में भी दिखने में नहीं आया। ग्राम पंचायतों में हुए विकास कार्यों को गिनाते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने फीडबेक लिया और पूछा तो ग्रामीणों ने कई बार करतल ध्वनि कर उनकी बात का समर्थन किया और कहा कि वाकई खूब विकास हुआ है।
ग्राम्य विकास के उद्घाटन व शिलान्यास
उच्च शिक्षा मंत्री ने रविवार को पिपरड़ा ग्राम पंचायत के देवपुरिया गांव में पेयजल टंकी निर्माण तथा पाईपलाईन कार्य का उद्घाटन किया और कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश के ग्राम्यांचलों में स्वच्छ पेयजल सुलभता से मुहैया हो सका है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र की भाटोली ग्राम पंचायत में ग्रामीण गौरव पथ, कीर बस्ती में छापरिया भैरूजी मंदिर के पास योग भवन निर्माण का उद्घाटन, नाकली से फतहनगर का खेड़ा गांव तक सड़क निर्माण का शिलान्यास, भाटोली पंचायत के नाकली गांव में विष्णु मंदिर के पीछे योग भवन निर्माण का उद्घाटन, भाटोली-नाकली-सथाना-कालाभाटा-रेबारियों की ढ़ाणी सड़क का उद्घाटन, मेंघटिया कला से मेंघटिया खुर्द सड़क का शिलान्यास, मेंघटिया कला में करणी माता मन्दिर के पास खुला बरामदा निर्माण कार्य का उद्घाटन, मेंघटिया कला में भैरूजी मन्दिर के पास खुला बरामदा निर्माण कार्य का उद्घाटन, सथाना में आवरी माता मन्दिर के पास वाचनालय निर्माण उद्घाटन सहित विभिन्न विकास कायोर्ं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया।
सभा लेकर की जनसुनवाई
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने भाटोली ग्राम पंचायत में अपने सघन दौरे के दौरान विभिन्न गांवों में जनसुनवाई की तथा पेयजल, बिजली, शिक्षा आदि मूलभूत सुविधाओं की स्थिति को जाना व इसमें गुणवत्ता के साथ सुधार लाने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर उप जिला प्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, नगर परिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल, राजसमन्द पंचायत समिति प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, उप प्रधान श्री भरत पालीवाल, पंचायत समिति सदस्य श्री सम्पतनाथ चौहान, समाजसेवी सर्व श्री भानु पालीवाल, फतेहलाल देराश्री, राजेन्द्र देराश्री, गिरिराज कुमावत, दिग्विजय सिंह भाटी, माधव गाडरी सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.