मस्तिष्क रोगो के ईलाज की नई विधाओं एवं रिसर्च पर हुआ मंथन

( 3501 बार पढ़ी गयी)
Published on : 22 Sep, 18 14:09

८जी उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ कान्फ्रेस शुरू

मस्तिष्क रोगो के ईलाज की नई विधाओं एवं रिसर्च पर हुआ मंथन उदयपुर, पेसिफिक मेडीकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल के पेसिफिक सेन्टर ऑफ न्यूरो साईन्सेस की ओर से दो दिवसीय कान्फ्रेस, ८जी उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ का उद्घाटन राजस्थान के गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.गिरिजा व्यास,पेसिफिक ग्रुप के संस्थापक बी.आर. अग्रवाल, पेसिफिक मेडीकल विश्वविधालय के वाइस चॉसलर डॉ.डी.पी.अग्रवाल, प्रिसिंपल डॉ.ए.पी.गुप्ता एवं पीसीएनएस के निदेशक एवं इन्टरवेंशनल न्यरोंलॉजिस्ट डॉ.अतुलाभ वाजपेयी द्वारा किया गया।
उद्घाटन के इस अवसर पर गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने बी.आर.अग्रवाल को धन्यवाद देते हुए कहा कि उदयपुर को मेडीकल हब बनानें में पेसिफिक ग्रुप का बडा योगदान है और यह कान्फ्रेस इस कदम में मस्तिष्क रोगीयों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इस दौरान डॉ.गिरिजा व्यास ने पेसिफिक ग्रुप द्वारा सामाजिक हितो के लिए किए जा रहे कार्यो की जमकर सराहना कि साथ ही कहा इस तरह के आयोजन आदिवासी बाहुल क्षेत्र के निवासीओ के लिए एक वरदान से कम नहीं है।
दो दिवसीय कान्फ्रेस के प्रथम दिन चार टेक्नीकल सैशनों में वेस्कूलर न्यूरोलॉजी एवं रिसर्च,मस्तिष्क रोगो के ईलाज की नई विधाओं, एक्यूट न्यरो स्ट्रोक, कार्डियोएम्बोलिक स्ट्रोक,केरोटिड आर्टिज स्टेन्टिग अपडेट,कॉम्पलेक्स एन्यूरिजम अपडेट,सरदर्द एवं मिर्गी के उपचार तथा मिर्गी रोग की शल्य चिकित्सा पर मंथन किया गया।
इस दौरान नैशनल यूनिवर्सिटी सिगापुर के प्रो.डॉ.विजय शर्मा ने लकवे के उपचार की नवीनतम तकनीक के साथ ही न्यूरो सोनोलॉजी के बारे मैं बताया।
कान्फ्रेस में मेदांता गुडगाँव के डॉ.गौरव गोयल एवं पेसिफिक सेन्टर ऑफ न्यूरोसाइसेंस के डॉ. अतुलाभ बाजपेयी ने न्यूरोइन्टरवेशन के ला*व केसेज को प्रर्दशित किया।
इस अवसर पर कान्फ्रेस में मौजूद एम्स न्यूदिल्ली के प्रो.डॉ.विनय गोयल,चेन्नई के डॉ.प्रदीप मैथिल,अहमदाबाद के डॉ.अरविन्द शर्मा,निजाम,हैदराबाद के प्रो.डॉ.सुभाष कौल एवं मुम्बई के डॉ.नितिन डॉगे ने लकवे के आधुनिकत उपचार के बारे में चर्चा की।
इस दौरान निमहान्स बंगलौर के डॉ.गिरीश कुलकर्णी ने पेसिफिक सेन्टर ऑफ न्यूरोसाइसेंस के अत्याधुनिक कैथलैब व त्वरित सामयिक इलाज की प्रंशसा की एवं कहा कि ऐसा इलाज महानगरों मे भी बडी मुश्किल से सम्भव हो पाता है।
उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ में मिर्गी के अत्याधुनिक उपचार के बारें में मियामी यूएसए से प्रशिक्षित डॉ.कल्याणी करकरें जो वर्तमान में पेसिफिक में कार्यरत है ने मिर्गी के लक्षणों एवं आधुनिकतम उपचार के बारें में विस्तृत रूप से बताया।
डॉ. अतुलाभ वाजपेयी ने बताया कि जोन के सबसे बडे मस्तिष्क कार्यक्रमों में से एक होने के कारण इस ८जी उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-२०१८ में दुनिया भर के विभिन्न प्रमुख संस्थानों के १०० से ज्यादा न्यूरो साइंटिस्ट्स भाग ले रहे है।

साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.