कलक्टर ने अन्य के साथ मिलकर चमकाया मोहता पार्क को

( 2235 बार पढ़ी गयी)
Published on : 16 Sep, 18 06:09

स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ जिला कलक्टर ने अन्य के साथ मिलकर चमकाया मोहता पार्क को

कलक्टर ने अन्य के साथ मिलकर चमकाया मोहता पार्क को
उदयपुर, जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक के नेतृत्व में शनिवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान का आगाज मोहता पार्क से हुआ। जिला कलक्टर ने जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी, एसीईओ मुकेश कलाल एवं अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ मिलकर मोहता पार्क की सफाई की। यहां उपस्थित लोगों से बातचीत कर उन्होने स्वच्छता का संदेश देते हुए अपने घरों व आसपास सफाई रखने का आह्वान किया।
दोपहर बाद अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ मोहता पार्क पहुंचे जिला कलक्टर ने खुद झाड़ू थाम कर पार्क की सफाई में सहयोग दिया। सभी ने उनके साथ मिलकर कुछ ही देर में पार्क का कचरा उठाकर कचरा पात्रों के हवाले कर दिया। पार्क में पड़ी पॉलिथीन, कागज के टुकड़े व अन्य कचरे को बीन कर इकट्ठा किया गया।
ठेले वालों को करें पाबंद
जिला कलक्टर ने मोहता पार्क के इर्द-गिर्द लगे ठेलों पर डस्टबीन की उपलब्धता की जांच की। उन्होने ठेले वालों को अनिवार्य रुप से डस्टबीन रखने और पार्क में गंदगी नहीं फैलाने की हिदायत दी। उन्होने नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सियाग को फोन पर निर्देश दिए कि वे सभी ठेले वालों के लाइसेंस की जांच करें और अवैध ठेलों को हटवाएं। साथ ही स्वच्छता को लेकर उन्हे पाबंद करें।
स्वच्छता जरुरत ही नहीं जिम्मेदारी भी
जिला कलक्टर ने कहा कि स्वच्छता अब आवश्यकता ही नहीं जिम्मेदारी भी बन गई है। हमें न केवल अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखना है बल्कि अन्य लोगों को भी सफाई के लिए प्रेरित करना है। उन्होने अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि वे अपने कार्यालय में सफाई को लेकर विशेष सजग रहें और दूसरों को भी गंदगी नहीं करने दें।
2 अक्टूबर तक चलेगा अभियान
जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान गांधी जयंती तक चलेगा। इस दौरान रोजाना कई प्रकार की गतिविधियां की जाएंगी। सोमवार को पंचायत समिति बड़गांव से अभियान की औपचारिक शुरुआत की जाएगी। स्वच्छता सेवा दिवस, श्रमदान, कार्यशालोँ का आयोजन, नुक्कड़ नाटक, खेलकूद प्रतियोगिताएं, स्वच्छ औषधालय एवं स्वास्थ्य दिवस, स्वच्छाग्रही उत्सव, रैलियां, स्वच्छता मतदान, स्वच्छ श्रद्धा दिवस, स्वच्छ युवा दिवस, स्वच्छ उदय अभियान आदि के माध्यम से अभियान को गति दी जाएगी। गांधी जयंती पर ग्राम सभा मे चर्चा कर स्वच्छता प्लान तैयार किए जाएंगे तथा सांस्कृतिक आयोजन होंगे।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.